Weight Loss Tips: बस रोजाना 5 मिनट थोड़ी सी मेहनत करने पर वजन हो जाएगा कम, बस करें यह छोटा सा काम

Spread the love

Weight Loss Tips: अगर आप भी बढ़ते हुए वजन से परेशान हो चुके हैं लेकिन वक्त की कमी की वजह से जिम में पसीना नहीं बाहर सकते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही एक्सरसाइज बताने वाले हैं जिसे आप अगर रोज 5 मिनट भी करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम (Weight Loss) होने लग जाएगा। साथ ही इसके लिए आपको ना तो कोई जिम जाने की आवश्यकता होती है और ना ही स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने की।

पूरे शरीर की चर्बी हो जाएगी कम (Weight Loss)

कोई एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए कुछ खास हिस्सों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मानी गई है। वर्कआउट की सहायता से आपके शरीर के किसी भी एक पाठ की नहीं बल्कि हर तरह की चर्बी कम (Weight Loss) होने की संभावना होती है। ज्यादातर लोग पेट और कमर के आस-पास ही फ्लैट जमने से परेशान हो जाते हैं और यह तरीका उनके बहुत ही ज्यादा काम आ सकता है।

रोजाना 5 मिनट तक के इस तरह की एक्सरसाइज

जंप स्क्वाट

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे पहले पैरों को एक से डेढ़ फीट की दूरी पर फैलाना है और शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखते हुए थाईस झुकाते हुए नीचे की तरफ लेकर जाना है। जिसके बाद अब कुर्सी जैसी पोजीशन में आ जाना है और तकरीबन 40 सेकंड तक यह प्रक्रिया द्वारा नहीं है।

फॉरवर्ड लंज

एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सीधे खड़े हो जाना है और पैरों को आगे पीछे करते हुए दोनों पैरों के बीच में 30 डिग्री का एंगल बनाना है शरीर को कड़क करके धीरे-धीरे घुटने नीचे करने हैं। अब पीछे वाले पैर को धीरे धीरे मोड़ते हुए जमीन से ठिकाना है। कुछ देर तक इसी पोजीशन में रहना है। अब वापस से इस पैर को सीधा करना है और बारी-बारी से दोनों पैरों के साथ में एक्सरसाइज करनी है।

नी ड्राइव

रनिंग पोजीशन में खड़े हो जाना है और ऊपर का शरीर आगे की तरफ तथा कमर के नीचे का शरीर यानी कि पैर पीछे की तरफ होने चाहिए। पैर आगे और दूसरा पैर पीछे की तरफ होना चाहिए। पीछे वाले पैर को आगे की तरफ ले जाना है और ऊपर की तरफ उठाते हुए अपने पैरों से दोनों हाथों को छूने की कोशिश करनी है। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराना है अब दूसरे पैर के साथ में यह एक्सरसाइज करनी है।

एयर स्क्वाट

सीधे खड़े हो जाना है और शरीर के कड़क कर लेना है साथ में हाथों को आगे की तरफ लेकर सीधा कर लेना है। अब घुटनों को हल्का सा मोड़ना है और जांघों की मदद से ऊपर की तरफ से शरीर को नीचे की तरफ ले कर आना है। कुछ देर तक इसी पोजीशन में रहना है और वापस से खड़े हो जाना है। 40 सैकेंड तक इसी प्रक्रिया को दोहराना है।

बैकवर्ड लंज

इस एक्सरसाइज में आपको कमर पर हाथ रख कर सीधे खड़े हो जाना है और दाएं पैर को आगे और बाएं पैर को पीछे ले कर जाना है। अब बाएं पैर के घुटने को मोड़कर जमीन पर ठिकाना है और दाएं पैर को भी मोड़ देना है। अब दाएं पैर को पीछे की तरफ ले कर जाना है उसके घुटने को जमीन से टिकाना है और बाएं पैर को आगे रखकर मुड़ना है। दोनों पैरों से बारी-बारी से यह एक्सरसाइज जरूर करनी है और बीच में 2 सेकंड का ब्रेक लेने के बाद में फिर से प्रक्रिया को 40 सेकेंड तक दौर आना है।

यह भी पढ़े:-Khujli Ka Ilaj: क्या आप भी खुजली से हो चुके हैं परेशान, तो आज ही करें यह घरेलू उपाय और जड़ से खत्म करें यह बीमारी

यह भी पढ़े:-White Hair Problem: इन 3 घरेलू चीजों से सफेद बाल कभी नहीं होंगे काले, मत करें अपना टाइम वेस्ट

 

Leave a Comment