Uber दे रहा है नयी सुविधा, अब व्हाट्सप्प पर बुक कर सकेंगे कैब

Spread the love

Uber: Uber भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर भी आ रहा है। इस कैब एग्रीगेटर ने WhatsApp के जरिए कैब बुक करने के नए तरीके की घोषणा कर दी है। उबर की नई कैब-बुकिंग सेवा इस सप्ताह में शुरू हो जाएगी।

शुरुआत में यह सेवा दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में उपलब्ध होगी. फिर इसे दूसरे इलाकों में बढ़ाया जाएगा. इस सुविधा का पहली बार दिसंबर 2021 में लखनऊ में परीक्षण किया गया था। यह नई सुविधा यूजर को उबर ऐप को पूरी तरह से बायपास करने देगी।

अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में Uber की सर्विस

Uber इस नई सर्विस के जरिए दिल्ली एनसीआर के लोगों को व्हाट्सएप पर अपने आधिकारिक चैटबॉट के माध्यम से उबर की सवारी बुक करने का विकल्प देती है. यूजर रजिस्ट्रेशन, सवारी की बुकिंग और यात्रा रसीद प्राप्त करने से लेकर व्हाट्सएप चैट इंटरफेस के भीतर सब मैनेज किया जाएगा। Uber की यह सर्विस अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगी।

ऐसी होगी प्रक्रिया

– सबसे पहले +91 7292000002 पर Whatsapp पर ‘Hi’ लिखकर भेजें।
– फिर आपको पिकअप और ड्रॉप ऑफ लोकेशन उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा।
– यूजर फिर किराया की जानकारी और ड्राइवर के आने का समय प्राप्त करेंगे।

Uber वाले सभी फीचर

Uber का दावा है कि राइडर्स को उन्हीं सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन का एक्सेस मिलेगा, जो सीधे उबर ऐप के जरिए ट्रिप बुक करते हैं. बुकिंग पर उन्हें ड्राइवर का नाम और ड्राइवर की लाइसेंस प्लेट की जानकारी मिलेगी। वे पिकअप पॉइंट के रास्ते में ड्राइवर की लोकेशन को ट्रैक करने में भी सक्षम होंगे। ड्राइवर को वो फोन कर सकेंगे जो नंबर ड्राइबर को नहीं दिखेगा।

सेफ्टी का फीचर

WhatsApp chat राइडर को सेफ्टी गाइडलाइन के बारे में सूचित करेगा. यह आपात स्थिति में उबर तक कैसे पहुंचा जाए, ये भी बताएगा. यदि उपयोगकर्ता यात्रा के दौरान “आपातकालीन” विकल्प का चयन करता है, तो उन्हें उबर की ग्राहक सहायता टीम से एक इनबाउंड कॉल प्राप्त हो जाएगी. यात्रा समाप्त होने के 30 मिनट बाद तक, जरूरत पड़ने पर Uber सवारों के पास कॉल करने के लिए सुरक्षा लाइन नंबर तक पहुंच होगी।

यह भी पढ़ें : Automatic Car चलते समय ध्यान रखें ये बात वरना हो जायेगा हादसा

यह भी पढ़ें : देश की सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कार, कीमत बस 4.25 लाख रुपये

Leave a Comment