Tomato Facial Pack: टमाटर के चमत्कारी गुणों से मिलेगा फायदा, बस इन स्टेप्स को फॉलो करके बनाएँ फेशियल

Spread the love

Tomato Facial Pack: बहुत सारे लोगों को चेहरे से जुड़ी समस्याएं हो जाया करती है जिससे कि उनको ज्यादातर निजात प्राप्त नहीं हो पाता है। कई बार लोगों को पिंपल, ऑयली त्वचा, दाग धब्बे और साथ ही साथ बेजान त्वचा ज्यादा खराब लगने लग जाती है। इसीलिए कुछ स्पेशलिस्ट बताते हैं कि नेचुरल तरीके से हम अपनी त्वचा को फिर से जवान बना सकते हैं। इसके लिए हम टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर से हमारी त्वचा की बहुत सारी समस्याएं खत्म हो सकती हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि टमाटर के अंदर लाइकोपीन,के साथ में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। जिससे कि तमाम तरीके से चेहरे के लिए बहुत ही ज्यादा काम आता है वह ग्राम जैसे कि पहले तो टमाटर के बायो एक्टिव गुण हमारे कॉलेजन बूस्ट कर दिया करते हैं। जिसके बाद में विटामिन ए और विटामिन सी हमारी त्वचा को अंदर से साफ सुथरा बना देता है और साथ ही इसकी बनावट को अच्छा बना देता है। इतना ही नहीं इससे प्रदूषण और सूरज की जो हानिकारक रोशनी होती है और उससे हमारी त्वचा को नुकसान होता है उससे फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर दिया करता है। इस तरह से टमाटर हमारी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है।

चेहरे के लिए टमाटर के इस्तेमाल से मिलेंगे यह फायदे (Tomato On Face Benefits)

Tomato Facial Pack

त्वचा के छिद्रों को कसने में मिलेगी मदद

चेहरे की समस्या अगर दूर करना चाहते हैं तो टमाटर एक बहुत ही अच्छा उपाय सिद्ध हो सकता है। यह त्वचा के छिद्रों को कसने में सहायता करने लगता है।

मुहांसों में दिलाता है सहायता

अगर आपकी त्वचा पर बार बार पिंपल्स निकल आया करते हैं तो आपको टमाटर (tomato for face benefits) इससे निजात दिलाने में सहायता कर सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि टमाटर मुहांसों को खत्म करने के लिए बहुत ही ज्यादा कारगर सिद्ध होता है।

सनबर्न की समस्या को कर देता है खत्म

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सलमान की समस्या के कारण हमारी त्वचा बहुत ही ज्यादा बेजान दिखने लग जाती है। इसीलिए अगर आप गर्मी के सीजन में रोजाना टमाटर का इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए करते हैं तो आपकी यह समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी।

ऑयली त्वचा से मिलेगा निजात

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आपकी ऑयली त्वचा है और आपको इसकी वजह से बहुत सारी त्वचा संबंधित प्रॉब्लम होने लगती है तो इसके लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको बहुत ही ज्यादा असर देखने को मिलने लगेगा।

इस तरह से बना सकते हैं टमाटर का फेस पैक (Tomato Face Pack)

Tomato Facial Pack

बता दें कि टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक टमाटर, एक चम्मच बेसन और कुछ शहद की बूंदे चाहिए होंगी।

जिसके बाद आपको टमाटर का फेस पैक (Tomato Facial Pack) बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को बीच में से अच्छी तरीके से उसको काट लेना है। जिसके बाद इसे बेसन के अंदर डुबो लेना है और थोड़ा सा शहद इसके ऊपर डाल देना है। इतना करने के बाद में अब इसको हल्का ने छोड़ कर अपने चेहरे पर थोड़ी देर के लिए स्क्रब करते जाना है। जिसके बाद में इसे चेहरे पर ही 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देना है। अब 10 मिनट के बाद में चेहरे को अच्छी तरीके से पानी से धो देना है। जिसके बाद में आप इस फेस पैक (Tomato Facial Pack) का इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार बड़ी आसानी से कर सकती हैं। इससे आपको अपने चेहरे पर खुद ब खुद फर्क देखने को मिलेगा।

चेहरे के लिए टमाटर का बनाएं फेशियल

टमाटर का क्लींजर (Tomato Cleanser)

Tomato Facial Pack

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोई भी फेशियल करने से पहले आपको अपने चेहरे की सफाई बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाती है। टमाटर के अंदर प्राकृतिक क्लींजिंग गुड मौजूद होते हैं। टमाटर से हमारे चेहरे को साफ करने के लिए आपको सबसे पहले आधा टमाटर लेना है और उस पर थोड़ी-सी चीनी डालकर चेहरे पर 5 मिनट तक उस को स्क्रब करना है। जिसके बाद इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर छोड़ देना है और बाद में साफ पानी से अपने चेहरे को हल्के हाथों से तोलिए के साथ में पोंछ देना है। इसी के साथ अगर आप कोई दूसरा तरीका अपनाना चाहते हैं तो कुछ और भी तरीके हैं तो चलिए बताते हैं।

पहला तरीका- टमाटर और दूध को साथ में मिलाकर आप क्लींजर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको टमाटर के रस और दूध को मिलाकर अपने चेहरे पर 1 से 2 मिनट तक के लिए मालिश करनी है। जिसके बाद में सादा पानी से अपने मुंह को धो देना है। इतना करने के बाद अपने चेहरे को अच्छी तरीके से साफ कर लेना है। बता दें कि दूध और टमाटर नेचुरल तरीके से चेहरे को क्लीन बना देते हैं जिससे कि चेहरे की नमी बनी रहती है।

दूसरा तरीका- इसी के साथ-साथ आप हो टमाटर और गुलाब जल को मिलाकर भी क्लींजर तैयार कर सकते हैं।इसके लिए आपको टमाटर के रस के अंदर गुलाब जल को मिलाना है और अपने साथ चेहरे पर इसको इस्तेमाल करना है। अगर आपके पास गुलाब जल ना हो तो आप इसकी जगह पर खीरे के रस का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। हीरे के अंदर मौजूद विटामिन के और विटामिन सी के साथ में मैग्नीज हमारी त्वचा की मरी हुई कोशिकाओं को फिर से जीवित करने के लिए काफी कारगर सिद्ध होता है। जिससे कि हमारा चेहरा भी खिला खिला लगने लग जाता है।

स्क्रबिंग (Tomato Scrub) 

Tomato Facial Pack

इसके बाद फेशियल का दूसरा स्टेप आता है स्क्रबिंग।स्क्रबिंग आपकी त्वचा का डीप क्लीन करने का कार्य किया करती है। चेहरे पर जमी हुई ऊपरी गंदगी तो हम रोजाना साफ कर लिया करते हैं लेकिन धूल और प्रदूषण की वजह से हमारी त्वचा पर जो अंदर की तरफ गंदगी जम जाती है उसे भी साफ करना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सोचा हमेशा दो प्रकार की हुआ करती है जो कि होती है ड्राई स्किन और ऑयली स्किन। इसीलिए अगर त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है तो इसकी स्क्रबिंग के तरीके और भी ज्यादा होने लग जाते हैं।

ऑयली त्वचा के लिए करें इस तरह से स्क्रब

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऑयली त्वचा के लिए अलग तरीके से स्क्रब करना चाहिए इसके लिए आपको टमाटर के गूदे को निकालकर उसमें चीनी मिल आनी चाहिए और उसको चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करना चाहिए। जिसके बाद में आप चाहे तो चीनी की जगह पर ओटमील का भी इस्तेमाल कर पाएंगी। बता दें कि इस स्क्रब का इस्तेमाल करने पर शायरी की सारी जो भी डेड स्किन होती है वह खत्म हो जाती है। जिसके बाद में आप साफ पानी से मुंह धो पाएंगे।

ड्राई स्किन के लिए इस तरह से करें स्क्रब

ड्राई स्किन के लिए भी स्क्रब करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इस तरह को तैयार करने के लिए आप टमाटर के रस के अंदर चीनी मिलाकर उसके अंदर एक एक टीस्पून नारियल का तेल और एसेंशियल ऑयल को मिक्स कर सकते हैं। जिसके बाद में त्वचा की सफाई करने के साथ में यह इस तरह बचा को नमी भी पहुंचा देता है। जिससे कि हमारी ड्राइनेस खत्म हो जाती है।

टोनिंग (Tomato Toner) 

Tomato Facial Pack

फेशियल का तीसरा स्टेप होता है टोनिंग जिससे कि हमारे त्वचा (Tomato Facial Pack0 का पीएच लेवल बैलेंस बना रहता है। यह हमारी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। टोनर जितना पतला होता है उतना ही बेहतर माना जाता है। नेचुरल तरीके से टोनर तैयार करने के लिए आपको टमाटर के रस के अंदर नींबू के रस को मिला लेना है। चेहरे की स्क्रबिंग करने के बाद में आप इसे टोनर को चेहरे पर रुई की सहायता से लगा सकते हैं। बता दें कि टमाटर और नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट हमारे चेहरे की खुले हुए छिद्रों को बंद करने के साथ में चेहरे पर साइन ला दिया करते हैं। इसीलिए अगर आप चाहते हैं तो इस टोनर को बनाकर आप फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

फेस पैक (Tomato Facepack)

फेशियल का चौथा स्टेप होता है फेस पैक (Tomato Facial Pack) जो कि चेहरे के पोर्स को टाइट करने के लिए मदद करता है। बता दें कि इसका ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि पैक हमेशा अपनी त्वचा के हिसाब से ही हमें बनाना होता है। तो चलिए बताते हैं कि स्किन के हिसाब से फेस पैक (Tomato Facial Pack) कैसे बना सकते हैं।

पोर टाइटनिंग फेस मास्क कैसे बनाएं

चेहरे के पोर्स को टाइट बनाना चाहते हैं तो आपको टमाटर और छाछ को आपस में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है। बता दें कि छाछ के ठंडक भरे तत्वों की वजह से गर्मियों के मौसम में आपका चेहरा बिल्कुल फ्रेश नजर आता है। इसी के साथ टमाटर हमारी त्वचा की पीएच लेवल को बैलेंस करने में सहायता करता है उसकी वजह से लंबे समय तक हमारी त्वचा जवान नजर आती है।

ऑयली त्वचा के लिए अपनाएं यह फेस पैक (Tomato Facial Pack)

एक कटोरी के अंदर टमाटर का गूदा निकाल लेना है और उसके अंदर आधा चम्मच आटा और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। जिसके बाद में नींबू हमारी त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को खत्म कर देता है। अगर आप चाहते हैं तो आटे की जगह पर बेसन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस पैक (Tomato Facial Pack) को सूखने तक के लिए छोड़ देना है और अपने चेहरे पर से इसको थोड़ी देर बाद हटा देना है।

ड्राई स्किन के लिए अपनाएं यह फेस पैक (Tomato Facial Pack)

टमाटर के रस के अंदर ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए इसको लगा लेना चाहिए और जब तो चार खिंचाव होने लग जाए तो उसको साफ पानी से धो देना चाहिए और मुंह को अच्छे तरीके से तौलिए से पोंछ लेना चाहिए।

Leave a Comment