Old Note: जानें कैसे आपके पुरानी नोट इक्कठा करने का शौक, बना सकता है आपको लखपति

Spread the love

Old Note: हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पुरानी नोट को इक्कठा करने का शौक होता है , अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे तरीके के बारे में जिसके जरिए आप 10 रुपए के पुराने नोटों से काफी पैसे कमा सकते हैं।

कहां पर होती है इन नोटों की सेल ?

आज के समय में नोटों के बदल जाने के बाद पुराने नोटों का मोल भले ही कम हो गया हो या फिर वो आपके काम ज्यादा नहीं आ पाती फिर भी आपको बता दें कई ऑनलाइन पोर्टल ऐसे हैं जहां पर पुराने नोटों को अधिक कीमत में खरीदा और बेचा जाता है।अगर आपके पास भी 10 रुपए का पुराना नोट है तो जानें आप उसके जरिए कैसे पैसे कमा सकते हैं।

क्या है पुराने 10 रुपए के नोटों की विशेषता

आपको बता दें कि ऑनलाइन पोर्टल्स पर पुराने 10 रुपए के नोट की कीमत 20 से 30 लाख रुपये तक लगाई जा रही है। अशोक स्तंभ वाले 10 रुपये के ये नोट ब्रिटिश काल में चलते थे। आजादी के बाद भी देश में इनकी छपाई बंद नहीं हुई। इस प्रकार ये बाजार में चलते रहे। इस नोट को 1943 में जारी किया गया था तथा इस पर सी डी देशमुख के हस्ताक्षर थे।इन पर पीछे की तरफ नांव बनी हुई थी पर अब इस नोट को बंद कर दिया गया है , अगर आपके पास ये नोट है तो आप इसे इंडियामार्ट, शॉपक्लूज और ई—बे आदि वेबसाइट्स पर आसानी से बेच सकते हैं।

5 रुपए के नोट भी बेहद कीमती

अगर आपके पास पांच रुपए का नोट अभी तक है जिस पर ट्रैक्टर चलाते किसान की तस्वीर बनी हुई है तो आप काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास यदि वैष्णों देवी कि तस्वीर वाले 5 या 10 रुपये के सिक्के हैं तो भी उनको सेल करके भी आप कई लाख का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Old Note- कैसे बेचें इन नोट और सिक्कों को ?

सबसे पहले www.ebay.com या www.coinbazzar.com पर जाएं वहां पर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करें , साथ ही साथ अपना मोबाइल नंबर और ई मेल भी वहां रजिस्टर करें।फिर अपने नोट या सिक्के की तस्वीर अपलोड करें।इसके बाद आपका यह विज्ञापन प्रदर्शित हो जायेगा और इच्छुक ग्राहक आप से संपर्क कर लेंगे।

यह भी पढ़े:-National Pension Scheme: जानें इस योजना से कैसे कमा सकते हैं 45,000 रुपए, बस बीवी की उम्र होनी चाहिए इतनी

Leave a Comment