Kisan Yojana: कर्जदार किसानों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा, ब्याज में छूट और अन्य खर्च भी होंगे माफ

Spread the love

Kisan Yojana Registration: अगर किसी भी किसान की मृत्यु हो जाती है , तो उनके वारिसों को 31 मार्च 2022 तक मूलधन जमा करने पर यह छूट दी जाएगी। उन्होंने ये भी कहा था कि इसके लिए मृतक कर्जदारों के वारिसों को पूरी मूलधन राशि ऋण खाते में जमा करने पर अतिदेय ब्याज में शत-प्रतिशत छूट भी प्रदान की जाएगी।

क्या है Kisan Portal ?

आपको बता दें कि देश भर में केंद्र सरकार और राज्य सरकार की द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य सरकार का किसानों के हितों को ध्यान में रखना है। इसके साथ ही अब कर्जदार किसानों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ा ऐलान किया गया है।इसका असर हजारों किसानों पर पड़ने वाला है। दरअसल, कर्जदार किसानों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की गई है।इस खबर के बाद से सारे किसानों के बीच खुशी की लहर देखी जा रही है।सरकार ने ये भी कहा है कि किसानों के खर्चों को भी माफ किया जायेगा।

हरियाणा सरकार की योजना

आपको बता दें कि ये योजना (Kisan Yojana) हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई है। हरियाणा ने कर्जदार किसानों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की है। हरियाणा सरकार ने कर्जदार किसानों या फिर जिला कृषि और भूमि बैंक के सदस्यों के लिए एकमुश्त निपटान योजना का एलान किया है। राज्य के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि लोन लेने वाले सदस्यों के लिए घोषित योजना के तहत बकाया ब्याज पर 100 प्रतिशत छूट भी दी जाएगी।

Kisan Yojana- सभी किसानों को छूट और अन्य खर्चें भी माफ

ये भी कहा गया है कि यदि कर्ज लेने वाले इंसान की मृत्यु हो जाती है तो उनके वारिसों को 31 मार्च 2022 तक मूलधन जमा करने पर छूट दी जाएगी। इसके लिए मृतक कर्जदारों के वारिसों को पूरी मूलधन राशि ऋण खाते में जमा करने पर अतिदेय ब्याज में शत-प्रतिशत छूट भी प्रदान की जाएगी। साथ ही साथ जुर्माना और ब्याज खर्चों को भी माफ किया जायेगा।उन्होंने कहा, ‘‘बैंक के मृत कर्जदारों की कुल संख्या 17,863 है, जिनकी कुल बकाया राशि 445.29 करोड़ रुपये है। जिनकी कुल बकाया राशि 445.29 करोड़ रुपए है , इसमें 174.38 करोड़ रुपए की मूल राशि और 241.45 करोड़ रुपए का ब्याज और 29.46 करोड़ रुपए का दंडात्मक ब्याज भी शामिल है।”

यह भी पढ़े:-Reliance के साथ डील होते ही बदल गई ये कंपनी, मात्र 5 दिन में दिया भारी मुनाफा

यह भी पढ़े:-सप्ताह का खास इंटरव्यू:यस बैंक के एमडी और सीईओ प्रशांत कुमार बोले ‘एनपीए से बचने के लिए कॉरपोरेट की जगह रिटेल लोन पर जोर’

Leave a Comment