Friday, July 1, 2022
Homeटेक्नोलॉजीWiFi के जरिए है हेकर्स चुरा सकते हैं आपका पर्सनल डाटा, जानिए...

WiFi के जरिए है हेकर्स चुरा सकते हैं आपका पर्सनल डाटा, जानिए बचने का तरीका

आप भी अगर WiFi कनेक्ट करके अपना फोन चलाते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। WiFi के कारण हैंग कट आपका पर्सनल डाटा चुरा सकते है।यह खतरा सबसे ज्यादा आईफोन यूजर्स पर मंडरा रहा है। पब्लिक वाईफाई में आपके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपायों और एन्क्रिप्शन की कमी है।

इस तरह बनाते हैं शिकार(WiFi Hackers)

पब्लिक WiFi के जरिए आम लोगों को टारगेट किया जाता है।
हैकर्स आमतौर पर दो तरीके अपनाते हैं – पहला ‘मैन-इन-द-मिडल’ अटैक, और दूसरा ‘पैकेट स्नीफिंग’ अटैक। MITM अटैक में डेटा चुराने के लिए एक मैलिशियस थर्ड पार्टी इंटरसेप्ट का इस्तेमाल किया जाता है। ‘पैकेट स्नीफिंग’ अटैक में हैकर्स WiFi के जरिए एक्सेस की गई जानकारी को प्राप्त करता है।

यह भी पढ़ें-काफी शानदार होगा 5000mAh बैटरी के साथ Tecno Spark 8C फ़ोन, जानिए क्या होगी इस फोन की खासियत

हैकर्स ईमेल लॉगिन, बैंक डिटेल्स, पर्सनल फोटो और वीडियो से लेकर घर के एड्रेस जैसा आपका जरूरी डेटा चुरा सकते हैं। इससे बचने के लिए बेहतर होगा कि आप वीपीएन का इस्तेमाल करें और अपने फोन को हैकर्स के संपर्क में आने से बचा लें।

WiFi

वीपीएन एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क होता है जो एक पब्लिक नेटवर्क पर एक प्राइवेट नेटवर्क की सुविधा प्रदान करता है। यह यूजर्स को थर्ड-पार्टी के संपर्क में आए बिना डेटा साझा करने और सुरक्षित रूप से इंटरनेट इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है।

यह भी पढ़ें-Flipkart Electronics Sale का आज आखिरी दिन, चूक ना जाएं सस्ते में स्मार्टफोन खरीदने का मौका

आपके iPhone में वीपीएन ऐप होने से आपका डेटा वाई-फाई नेटवर्क से सुरक्षित रहेगा,जिससे आपका फोन कनेक्ट होता है। ऐप स्टोर पर ढेर सारे वीपीएन सर्विस ऐप मौजूद हैं।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular