Tuesday, June 28, 2022
Homeटेक्नोलॉजीWhatsApp safety Feature: इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने WhatsApp को...

WhatsApp safety Feature: इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने WhatsApp को बना सकते हैं और ज्यादा सुरक्षित

WhatsApp safety Feature- आज पूरी दुनिया में वर्ल्ड डाटा प्राइवेसी डे मनाया जा रहा है। इस दिन के अवसर पर आज व्हाट्सएप ने प्राइवेसी के बारे में कुछ बातें हाईलाइट की है। आज व्हाट्सएप ने बताया है कि कैसे आप अपने व्हाट्सएप को सिक्योर(WhatsApp safety Feature) बना सकते हैं और उसकी प्राइवसी बढ़ा सकते हैं।

आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी(WhatsApp safety Feature) पर काम करता है। जिससे कॉल, संदेश, फोटो, वीडियो, वॉयस मैसेज, दस्तावेज और दोस्तों और परिवार को स्टेटस अपडेट केवल सेंडर और रिसीवर ही एक्सेस कर सकते हैं। कोई तीसरा व्यक्ति इन मैसेज को पढ़ नहीं सकता है। यहां तक कंपनी को भी नहीं मालूम होता है कि आखिर किसी व्यक्ति ने क्या मैसेज भेजा है।

यह भी पढ़े :-Google Airtel Deal: 30 करोड़ भारतीय यूजर्स को होगा इसका सीधा फायदा, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्टस

WhatsApp safety Feature टू-स्टेप वेरिफिकेशन-

व्हाट्सएप यूजर(WhatsApp safety Feature) को सबसे पहले टू स्टेप वेरीफिकेशन फीचर को इनेबल कर लेना चाहिए। यह एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी होता है।

वॉट्सऐप टच आईडी, फेस आईडी या फिंगरप्रिंट लॉक-

व्हाट्सएप यूजर को अपने आईफोन के लिए टच आईडी और फेस लॉक जैसे फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके व्हाट्सएप को और ज्यादा सिक्योर बनाते हैं।

डिस्अपियरिंग फीचर

व्हाट्सएप यूजर को हमेशा अपने व्हाट्सएप में डिसअपीयरिंग फीचर को ऑन रखना चाहिए। यह फीचर आपके मैसेज को कुछ समय बाद डिलीट कर देता है। जिससे आपके व्हाट्सएप में कोई तीसरा आपका मैसेज नहीं पढ़ पाएगा।

View One-

वॉट्सऐप View One फीचर चैटिंग से फोटो और वीडियो को चैट से गायब करने का काम करता है। इससे प्राइवेसी और ज्यादा बढ़ जाती है।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप-

यूजर iCloud या Google ड्राइव पर अपने चैट बैकअप की सुरक्षा के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सिक्योरी लेयर ऐड कर सकते हैं। यह फीचर आपके व्हाट्सएप की सिक्योरिटी काफी ज्यादा बढ़ा देता है।

यह भी पढ़े :-Micromax IN Note 2 हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और दमदार फीचर्स

ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें

व्हाट्सएप अकाउंट किसी भी यूज़र को ब्लॉक करने की सुविधा देता है। साथ ही साथ आपको रिपोर्ट की भी सुविधा मिलती है। अगर आपको इन सिक्योरिटी फील(WhatsApp safety Feature) हो तो आप किसी यूज़र के खिलाफ रिपोर्ट कर सकते हैं।

:- ज्योति मिश्रा
FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular