Tuesday, June 28, 2022
Homeटेक्नोलॉजीRefurbished phone क्या होता हैं, इसे खरीदना सही या गलत।

Refurbished phone क्या होता हैं, इसे खरीदना सही या गलत।

अगर आप मोबाइल खरीदना या बेचना चाह रहे है तो आपने कभी ना कभी Refurbished phone का नाम सुना होगा और शायद इस नाम को लेकर आपके अंदर बहुत कुछ चलता होगा। Refurbished phone को लेकर आपके मन में बहुत सारे सवाल होंगे आखिर ये Refurbished phone होता क्या है? (What is Refurbished phone) इस फोन को खरीदना सही हैं या गलत, ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में होंगे,यहाँ हम इसके बारे में सब कुछ विस्तार से जानंगे। जो आपको एक ग्राहक के नाते refurbished mobile को समझने और खरीदने में मदद करेगा।

देखा जाए तो इस समय में छोटी हो या बड़ी लगभग हर एक बड़ी mobile company का Refurbished phone आसानी से मिल जाता है और अपने Online shopping site पर Refurbished phone या Unboxed phones बहुत सारे देखे होंगे।

इनका कीमत नए फ़ोन के मुताबिक थोड़ा कम होता है और ग्राहक को बहुत कन्फ्यूजन हो जाती है वो नहीं समझ पाते की इस फोन को खरीदना चाहिए भी या नहीं। क्योकि हर इंसान आज की डेट मे सस्ते और थोड़े कम कीमत में मिलने वाला फ़ोन लेना चाहता है लेकिन उनके अंदर ये संकोच कही न कही होता है की ऐसे फोन ख़रीदे या नहीं ख़रीदे।

ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए आप समझ पाएंगे Refurbished फोन का मतलब क्या है? इसे खरीदना है या नहीं आप खुद को इस चीज के लिए तैयार कर सकते है की आपको फ़ोन लेना चाहिए भी या नहीं लेना चाहिए।

तो अब देखते है Second Hand vs Refurbished Phone, Refurbished Phone ऐसे phone होते है जिसमे manufacturing के टाइम ही कोई ना कोई defect आ जाते है या फिर जब कोई कंपनी नए फ़ोन किसी ग्राहक को बेचती है। उसके बाद उस फोन में कोई Defect निकल कर आ जाता है। उस टाइम कंपनी ऐसे फोन को new list से reject करके refurbished phone list में डाल देते है, और यहाँ से इस फ़ोन का फिर से मरम्मत कर उस फोन को ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल करने के लिए भेज दिया जाता है। ऐसे जितने भी फोन होते है उन सभी Phones को Refurbished phone कहते है।

आपको बता दे, ये फोन brand new नहीं होते है तो इनका price भी न्यू फ़ोन जैसा बिल्कुल नहीं होता है। कंपनी इस तरह के Smartphones पर बहुत discount देती हैं, जैसे 20% से लेकर 60% तक की छूट होता है। जैसे की आप फोन खरीदना चाहते हैं तो मान लीजिये अगर किसी फ़ोन की कीमत 10000 रुपये है और आप Refurbished फोन लेना चाहते है तो आपको वही फ़ोन नए Condition में Refurbished से 6000 हज़ार रुपये तक का मिल जायेगा।

Refurbished phones:-

Refurbished phone

आज दुनिया की सभी top ecommerce website Amazon, Flipkart, Snapdeal पर refurbished Mobilephones मिलते है। बता दे ये फोन डायरेक्ट भी खरीदा जा सकता है बहुत सारे कंपनियों के स्टोर पर ये फोन उपलब्ध होता है और आप ऐसे भी refurbished फ़ोन को खरीद सकते हैं।

कैसे बनाये जाते है Refurbished Phone?

एक ग्राहक के मन में ये सवाल उठना लाजमी है की पुराने smartphone खरीदने को लेकर ऐसे सवाल उठना लाजमी है, की क्या ऐसे फोन सही होते होंगे? ये बनाये कैसे जाते होंगे? फ़ोन में कोई डुप्लीकेट पार्ट और काम तो नहीं हुआ है?

यह भी पढ़ें-Online Paise Kaise Kamaye-ऑनलाइन पैसे कमाने के उपाय

बहुत सारे लोग तो ऐसा भी सोचते है की कोई 1-2 साल चाला पुराना फ़ोन को दुबारा से बनाकर उसे फिर से ऑनलाइन बेच रहा है। अगर ऐसा हैं तो आपकी सोच बिलकुल गलत है, Refurbished phone का मतलब पुराना फ़ोन बिल्कुल नहीं होता है। Refurbished phone ऐसे फ़ोन होते है जिसको बनाते समय किसी गलती की वजह से इसकी डिज़ाइन, बैटरी, डिस्प्ले, चार्जिंग या किसी भी पार्ट्स में कोई डिफेक्ट आ जाता है।

इसे कंपनी सेल में लगा कर अपने ब्रांड की नाम से नही खेलना चाहती तब इसे Refurbished phone के तौर पर बेच देती हैं।
ये फोन ऐसे भी हो सकते है अगर कोई ग्राहक जो की नए फ़ोन खरीदता है और उसमे Charging, heating, or display किसी भी फ़ोन के किसी हिस्से में प्रॉब्लम आने की वजह से नए फ़ोन को कम्पनी को कुछ ही दिनों में return कर देता है।

बड़ी कंपनी ऐसी परिस्थिति में अपना ब्रांड value बनाए रखने के लिए और Policy पर खड़े उतरने के लिए किसी भी ग्राहक से ऐसे फ़ोन को बेचने से बचती है। कंपनी इस फ़ोन को अपने New stock से निकलकर Refurbished stock में डाल देते है। फिर technician, engineer मिलकर इस फ़ोन में आ रही प्रॉबलम को दूर करते है और कंपनी फिर उसे Refurbished फ़ोन के रूप में सेल करती है।

Example के तौर पर मैं आपको बता दूं, मैंने कुछ टाइम पहले OnePlus 8 phone ख़रीदा और उस फोन में हीटिंग की बीमारी सामने आ रहा थी तो 10 दिन के अंदर ही मैंने फ़ोन रिटर्न करने के लिए complaint डाल दिया। जिसके बाद वो कंपनी को return चला गया।

ये फ़ोन तो मैंने बिलकुल नया लिया था। लेकिन एक डिफेक्ट के कारण मैंने इसे वापस कर दिया है। अब कंपनी इस फ़ोन को फिर से ठीक करने के लिए repair कर देगी और हीटिंग प्रॉब्लम को दूर कर देगी लेकिन कंपनी इस फोन को अब नए फ़ोन के तौर पर नहीं बेच सकती है। वो इसे Refurbished phone कि तरह ही बेच पाएगी।

फिर कंपनी Amazon, Flipkart और अन्य ecommerce website पर इस फोन को कुछ discount के साथ refurbished category में सेल करने के लिए डाल देता है।

Refurbished Grading होता क्या है?

कंपनी अपने ग्राहक के साथ किसी भी तरह का धोखा नहीं करना चाहती है क्योकि कम्पनी को पता होता है की धोखा एक बार देने से कोई फायदा नही होगा वो एक बार धोखा देकर अपनी ब्रांड इमेज खराब करना नहीं चाहते है। क्युकी धोखे के बाद ग्राहक उस कंपनी का प्रोडक्ट खरीदना बंद कर देंगा। इसलिए सारी कम्पनिया अपने ग्राहक को फ़ोन के हर एक conditions के बारे में जानकरी प्रदान कर देती है, और इसी के आधार पर वह Phones को grading देती है।

Grade A: यह सबसे अच्छा ग्रेड है इसमें ऐसे फ़ोन आते हैं जो बिल्कुल नए होते फोन होते है। लेकिन फोन में आ रही किसी डिफेक्ट की वजह से उसे Refurbished फोन बनाया जाता है।

Grade B: इस Grade के phone थोड़ा Physically damage होते है और उन्हें repair करके दुबारा से सेल में Refurbished लिस्ट में भेजा जाता है।

Grade C: इस ग्रेड के फ़ोन को कंपनी सेल में नहीं लगाती है ये फ़ोन वो होता है जो की कस्टमर एक बार इस्तेमाल कर चुके होते है और कोई दुकानदार ऐसे फ़ोन्स को repair कर फिर से सेल करने के लिए शो में लगा देते है। ग्राहक ऐसे फ़ोन्स की हालत को देख कर ही पता लगा सकते है कि ये फ़ोन पुराना है।

यह भी पढ़ें-नए साल में जियो ने दिया झटका, बंद किया ये सस्ता प्लान, जानिए क्या रही वजह

Grade D: ये Lower grade का फोन है इस ग्रेड के Refurbished phone पर सबसे अधिक छूट मिलते है। क्योकि ये फोन किसी ग्राहक के इस्तेमाल किये हुए फ़ोन होते है जो Second hand phones की क्लास में शामिल होते है।

क्या आप Refurbished Phone खरीद सकते है?

Refurbished phone

बहुत लोग इस कंफ्यूजन में रहते है की ऐसे फ़ोन खरीदना उचित है भी की नहीं ऐसे में कुछ ऐसी बाते बता दू। जो एक ग्राहक को ऐसे फोन खरीदने में मदद करेंगे की Refurbished smartphones खरीदने के लायक होते है भी या उसे खरीदना उचित नहीं है।

Testing:

कोई कंपनी जब अपने Defected phones को repair करके उसे Refurbished बनाता है, तो उस फ़ोन का टेस्टिंग एकदम नए फ़ोन जैसा हो जाता है। क्युकी कंपनी फ़ोन के हर पार्ट को बिलकुल सही तरीके से चेक करके उसके बाद ही इसे Refurbished फ़ोन के रूप में बेचने के लिए ऑनलाइन लिस्ट या सेलर को भेजते है।

Return Policy:

हर एक कंपनी अपने फ़ोन को बेचने के साथ Return policy का ऑफर भी देती है। ऐसे में customer को अगर फ़ोन खरीदने के बाद पसंद नहीं आता या कोई परेशानी हो रही है तो 10 दिन के अंदर अंदर फ़ोन को वापस कर सकते है उसके बाद आपको उसका पैसा वापस मिल जायेगा।

Refurbished Mobiles Warranty:

ऐसा फ़ोन खरीदने के साथ साथ आपको 6 महीने का वारंटी मिलता है कस्टमर को फ़ोन यूज करते समय अगर कोई प्रॉब्लम आ रहा है। उस फ़ोन को आप उसी कंपनी के करीबी Service center में जाकर फ़ोन को फ्री में रिपेयर करा सकते है। इस फोन का कोई पार्ट अगर ख़राब होता है तो उसे फ्री में बदला जा सकता है।

Refurbished फ़ोन ख़रीदने के फ़ायदे

इस फोन को खरीदने का सबसे बड़ा फायदा ये है की Refurbished phone काफी सस्ते होते है।ग्राहक को इस तरह के फ़ोन्स पर 20 से 60% का डिस्काउंट आसानी से मिल जाता है।

Warranty company इसलिए देती हैं क्युकी वो ब्रांड नाम खराब नहीं करना चाहती और इस कारण कस्टमर का विश्वास कंपनी के ऊपर अच्छा हो जाता है।
Refurbished phone ख़रीदने के फायदे
ये फ़ोन बिलकुल नया होता है।
यह सेकंड हैंड फ़ोन के कंपेयर में बहुत अच्छे होते है।

Refurbished Phone ख़रीदने का घाटा:-

ये फोन थोड़ा पुराना होता है या फिर डैमेज फ़ोन को रिपेयर करके बनाया जाता है।

ऐसे फ़ोन्स के साथ चार्जर और हैडफ़ोन ओरिजिनल मिले ये कन्फर्म नहीं है।

इस फोन की पैकिंग जरुरी नहीं की नए फ़ोन जैसा हो:-

Refurbished Phone ख़रीद कहाँ से सकते हैं?

हमने यहां Refurbished phone meaning क्या है जाना इसके फायदे और नुकसान के बारे में जाने, ऐसे में अगर आप ये तय करते है की आपको फ़ोन खरीदना है तो यहाँ बताये गए तरीके से आप फोन ऑनलाइन खरीद सकते है। मुख्य ये वेबसाइट है।

*Filpkart
*Amazon
*Snapdeal

ये वो 3 वेबसाइट है जहाँ जाके आप ऑनलाइन Refurbished phone को आसानी से खरीद सकते है। अब आपके दिमाग में ये सवाल उठेगा की यहाँ से क्यों ख़रीदे? इसका बड़ा कारण है की ये हमारे देश में सबसे ज्यादा भरोसेमंद ऑनलाइन ecommerce पोर्टल है। यहाँ कस्टमर को फोन के साथ Return policy भी मिलते है और कंपनी यहाँ Refurbished Phone ख़रीदे गए फ़ोन के साथ ही बिल पर वारंटी देता है।

आज कल बहुत सारे लोगो पैसे बचाने के चक्कर में कही से भी फ़ोन खरीद लाते है। बाद में उन्हें उस फोन को खरीदने पर पछताना पड़ जाता है लेकिन अगर वो इस फोन को वेबसाइट से खरीदते है तो कंपनी की तरफ़ से Certified Refurbished phone ही मिलेगा और इसके साथ साथ सारे सामान मिलेंगे जो जरूरी है जैसे की ओरिजिनल चार्जर, ईरफ़ोन और फोन का बिल भी होता हैं।

:- साक्षी त्रिपाठी 

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular