Saturday, July 2, 2022
Homeटेक्नोलॉजीभारत बनेगा Semiconductor बनाने मे आत्मनिर्भर

भारत बनेगा Semiconductor बनाने मे आत्मनिर्भर

Semiconductor एक ठोस रासायनिक तत्व या कंपाउंड(chemical compound) होता है। जो की इलेक्ट्रिसिटी को कंडक्‍ट कर सकता है। यह electricity को नियंत्रण करने का एक अच्छा माध्यम बन सकता है।

सेमीकंडक्टर का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक सर्किट(electronic circuit) में बड़े पैमाने पर किया जाता है। नाम की को तरह semiconductor एक ऐसा मटेरियल है जो करंट को संचालित कर करता है। करंट संचालित करने का अर्थ है सिर्फ आंशिक(partially) रूप से क्युकी इसकी conductivity बहुत ही कम होती है। ये बहुत ही कम इलेक्ट्रिसिटी को पास होने देता है, जोकि इसकी जरूरत के हिसाब से ठीक होता है।

semiconductor

सभी सेमीकंडक्टर कुछ विशिष्ट(exclusive) मटेरियल्‍स से बने होते हैं। ये ज्यादातर क्रस्टाल(crystal) के रूप में होते है। Semiconductors को बनाने के लिए सिलिकॉन (silicon) ka इस्तेमाल होता है।

यह भी पढ़े :-सैमसंग ने लॉन्च किया अपना नया फोन galaxy A03 core

इस समय बाजार में semiconductor कि भारी कमी के कारण इससे जुड़े इंडस्ट्रीज का उत्पादन काफी प्रभावित हो रहा है। इसमे सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार ने बुधवार को semiconductor को बड़े पैमाने पर बनाने के लिए प्रोडक्शन- लिंक्ड इंसेटिव (PLI) स्कीम को मंजूरी दे दी है।

इसके लिए केंद्र ने मैनुफैक्चरिंग यूनिट(Manufacturing unit) को 76 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। सरकार के इस कदम से सेमीकंडक्टर बनाने वाली कंपनियों को काफी फायदा होगा। कंपनियों को सहायता देने का मुख्य कारण यह है कि सरकार आने वाले दो सालो में 20 मैनुफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना करना चाहती है।

आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव(Ashwini Vaishnav) ने यह बताया है कि उनकी सरकार ने semiconductor और डिस्प्ले बोर्ड(display board) के देश मे विकास के लिए 76 हजार करोड़ के योजना को मंजूरी दी है। इसके तहत semiconductor fab और डिस्प्ले फैब की यूनिट की स्थापना की योजना की लागत पर 50 प्रतिशत तक कि वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इसी प्रकार सिलिकॉन फोटोनिक्स(silicon photonix), कंपाउंड सेमीकंडक्टर(compound semiconductor),सेंसर फैब(sensor fab) ,ओएसऐटी(OSAT) और सेमीकंडक्टर ऐटीएमपी(semiconductor ATMP) की स्थापना की योजना की लागत पर 30 प्रतिशत तक कि वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

सरकार का यह मानना है कि इस योजना के कारण इंटेल क्वालकॉम(intel qualcomm), मीडिया टेक(media tek), टेक्सस इंस्ट्रूमेंट(texas instrument) जैसी कंपनियां देश मे बड़े पैमाने पर अपनी यूनिट लगाने के लिए प्रोत्साहित होंगी।

यह भी पढ़े :-OnePlus 10 Pro के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स लीक, जानें क्या होगा खास https://www.aajtak.in/technology/tech-news/story/oneplus-10-pro-specs-features-leak-ttec-1375092-2021-12-16

 

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular