Monday, July 4, 2022
Homeटेक्नोलॉजीOnline Fraud के बढ़ते मामलों का न बने शिकार, जाने खुद को...

Online Fraud के बढ़ते मामलों का न बने शिकार, जाने खुद को सुरक्षित रखने के तरीके

Online Fraud के बढ़ते मामलों के बीच आज हमें कोई भी ऑनलाइन बैंकिंग का काम करते हुए सतर्क रहना चाहिए। 2015 में जब भारत में इंटरनेट सस्ता और तेज़ हुआ तो हमारे गवर्नमेंट के द्वारा बहुत से प्रोग्राम चलाए गए जिसमे लोगों को ऑनलाइन traction के लिए जागरूक किया गया और लोगो ने इसे इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया।

पर देखते ही देखते online fraud की संख्या भी बढ़ गई। रिपोर्ट की माने तो बीते 5 सालों में ऑनलाइन फ्रॉड से 13.3 billion dollars का वैश्विक नुकसान हुआ है। हाल ही में एक घटना हुआ जिसमे गुरुग्राम की एक महिला से चोरों ने 16 लाख रुपए चुरा लिए।

यह भी पढ़े :-7000mAh लंबी बैटरी लाइफ की गारंटी नहीं, Smart Phone खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

महिला का कहना था कि उसे एक फोन आया जिसमे वो आदमी खुद को बैंक का कर्मचारी बता रहा था और कुछ details के बाद ही उसने उस महिला के खाते से 16 लाख चुरा लिए। ये कोई एक घटना नहीं थी। नवंबर 2021 की में भी चोरों ने कुछ इसी प्रकार से सेक्टर 53 गुरुग्राम की ही रहने वाली महिला से 13 लाख की चोरी कर ली।

सरकार और पुलिस इन frauds को रोकने कि पूरी कोशिश कर रही है पर अंततः सतर्क आपको खुद ही रहना होगा। आज हम आपको बताते है कि आप खुद को कैसे सतर्क कर सकते है।

Online Fraud कैसे होता है :-

फ्रॉड की शुरुआत एक फोन कॉल से होती है जिसमे वंखिद को आपके बैंक का कर्मचारी बताता है और आपको किसी लिंक पर क्लिक करने या फिर Anydesk नाम का app डाऊनलोड करने को कहता है। यह ऐप डाउनलोड करते है आपके मोबाइल या लैपटॉप का ऐक्सेस उस छोर के पास चला जाता है और आपको बिना पता लगे ही आपका अकाउंट खाली हो जाता है।

यह भी पढ़े :-50 मेगापिक्सल कैमरे वाला Realme 9i स्मार्टफोन लॉन्च, कीमत 13,999 रुपये से शुरू

कैसे रखे खुद को सतर्क :-

1. किसी भी अनजान(बैंक कर्मचारी) के कहने पर कोई app या link पर क्लिक ना करे।
2. ये बात समझ ले की कोई भी बैंक कर्मचारी आपसे आपके personal bank detailsusername, password) नहीं मांगते। इसलिए कोई भी बैंक कर्मचारी आपसे ये details नहीं मांगेंगे।
3. सामने से आया किसी भी फोन कॉल पर बैंक की जानकारी नहीं दे।
4. किसी भी लिंक को बिना जांचे क्लिक ना करे ये online fraud का कारण बन सकता है।
5. सबसे जरूरी ये है कि समय समय पर अपने बैंक, email online traction app का पासवर्ड बदलते रहे। ये आपको online fraud से सुरक्षित रखेगा।

Saurav Kumarhttps://factspigeon.com
सौरभ कुमार राजनीतिक विज्ञान से स्नातक की डिग्री पूरी कर रहे है। इसके साथ ही पत्रकारिता में रुचि रखते है तथा निष्पक्ष पत्रकारिता करने में सक्षम है। इनका मानना है कि निरंतर प्रयास और सभी विषयों पर सही ज्ञान से आप एक सफल पत्रकार बन सकते है। फिलहाल वे फैक्ट्सपिजन के लिए कार्यरत है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular