Wednesday, June 29, 2022
Homeटेक्नोलॉजीजानिए भारत में कैसे शुरू हुआ Internet?

जानिए भारत में कैसे शुरू हुआ Internet?

आज के समय में भारत में Internet का काफी ज्यादा चलन है।भारत में इंटरनेट का सफर लगभग 26 साल पुराना हो चुका है. आज हम आपको इंटरनेट से जुड़ा एक बेहद रोचक तथ्य बताने वाले हैं।इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर का देश है और बहुत जल्दी पहले नंबर पर आने वाला है। Internet की दु​निया में जितनी क्रांति भारत में जिस रफ्तार से हुई है, शायद ही किसी और विकासशील देश में हुई।

1990 का दशक तकरीबन आधा गुज़र चुका था और भारत में कंप्यूटर से तालमेल बिठाया जा चुका था, लेकिन यह वो समय था, जब इंटरनेट की बातें सिर्फ बातें ही थीं।भारत में इंटरनेट की शुरूआत हुई नहीं थी, लेकिन इस दिशा में कोशिशें जारी थीं। 1995 में 15 अगस्त से इंटरनेट की शुरूआत हुई।शुरूआत के बाद भी शायद किसी को अंदाज़ा नहीं था कि सिर्फ दो दशकों में भारत की तस्वीर इससे कितनी बदल जाएगी।

पहला Internet कनेक्शन-

विदेश संचार निगम ने देश का पहला Internet कनेक्शन दिया था, जिसे चलाने के लिए एक लैंडलाइन फोन जरूरी था।भारत में सबसे पहले इंटरनेट कनेक्शन के लिए डोमेन नेम रजिस्टर करवाने के लिए ERNET की NCST टीम को चुना गया था। यह पहली सेवा पब्लिक सर्विस जैसी थी, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं था, लेकिन जल्द ही मुश्किलें खड़ी हुई थीं।

यह भी पढ़ें-Online Fraud के बढ़ते मामलों का न बने शिकार, जाने खुद को सुरक्षित रखने के तरीके

विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा 15 अगस्त 1995 को Internet भारत में शुरू हुआ था।
उस वक्त डोमेन नेम भारत में रजिस्टर नहीं होते थे इसलिए इस तरह की मुश्किल खड़ी हुई कि कोई व्यक्ति या संस्था कोई भी डोमेन रजिस्टर करवा सकती थी।

भारत में 70 के दशक में Internet की कहानी शुरू हुई थी, लेकिन यह उस वक्त सिर्फ इसकी समझ विकसित करने से जुड़ी थी। 1986 में NCST और आईआईटी बॉम्बे के बीच ईमेल सेवा की शुरूआत के लिए एक डायल अप लिंक की शुरूआत हुई थी।इंटरनेट का कमर्शियल स्तर पर इस्तेमाल 1995 में शुरू हुआ।1989 में इंटरनेट का इस्तेमाल शिक्षा और शोध कार्य के लिए ही होता था। उसके बाद धीरे-धीरे भारत में इंटरनेट का प्रचलन बढ़ता गया और आज देखे जा सकता है कि कैसे भारत में इंटरनेट ने पैर पसार लिया है।

यह भी पढ़ें-Xiaomi 11T Pro 5G भारत में लॉन्च: 120W फास्ट चार्जिंग और 120Hz एमोलेड डिस्प्ले से होगा लैस, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

आज पढ़ाई से लेकर हर तरह के कामों में इंटरनेट का उपयोग होने लगा है। Internet के बिना तो लोग आज 1 मिनट भी रहना संभव नहीं मानते हैं। देश में इंटरनेट का बढ़ता प्रचलन आप आसानी से किसी भी जगह देख सकते हैं।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular