Home टेक्नोलॉजी 7000mAh लंबी बैटरी लाइफ की गारंटी नहीं, Smart Phone खरीदते समय इन...

7000mAh लंबी बैटरी लाइफ की गारंटी नहीं, Smart Phone खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

0
181
Cheap Laptops and Mobiles

आजकल हमारे देश भारत में Smart Phone में सामान्यतः 300 लेकर 7000mAh तक की बैटरी दी जा रही है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि यह स्मार्टफोन की कंपनियां दावा करती है कि 7000mAh की बैटरी में लंबी बैटरी लाइफ मिलती है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि iPhone में 3,300mAh की ही बैटरी दी जाती है। तो फिर क्या यह सही है कि iphone की बैटरी 7000mAh वाले Smart Phone को एंड्राइड स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस को टक्कर देती है।

दरअसल स्मार्टफोन कंपनियां ऐसा कह के बरगल आती है कि जितना बड़ा स्मार्ट फोन का बैटरी होगा उतना ज्यादा बैकअप देगा लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है। स्मार्टफोन के बैटरी की लंबी लाइफ कई चीजों पर निर्भर करता है।

डिस्प्ले

बैटरी के लाइफ के मामले में Smart Phone अहम रोल अदा करता है। एंड्राइड फोन की डिस्प्ले कई तरह के होते हैं जैसे IPS, LCD, सुपर, OLEd दिए जाते हैं।

लेकिन सैमसंग जैसी कंपनियां डिस्प्ले को इंप्रूवेड करके अपने नाम से पेश करती हैं। ठीक ऐसे ही एक डिस्प्ले है एमोलेड डिस्प्ले।एप्पल iPhone में रेटीना डिस्प्ले दिया जाता है, तो कम बैटरी की खपत करता है।

यह भी पढ़ें-Refurbished phone क्या होता हैं, इसे खरीदना सही या गलत।

ऑप्टिमाइज्ड सॉफ्टवेयर

Smart Phone की बैटरी का लाइव सॉफ्टवेयर पर भी निर्भर करता है। आजकल ऑप्टिमाइज्ड सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जो बैटरी की लाइफ बढ़ाती है। इस सॉफ्टवेयर से बैटरी की ज्यादा खपत करने वाले एप्स को हटाया जा सकता है।जो बैटरी लाइफ को इंप्रूव करने का काम करते हैं.

प्रोसेसर

किसी भी स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ प्रोसेसर पर भी डिपेंड करता है।
खासकर फ्लैगशिप स्मार्टफोन के प्रोसेसर को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है, जिससे वो कम बैटरी की खपत करें। गेम खेलते समय प्रोसेसर बैटरी की खपत को कम करता है। जिस फोन में अच्छा प्रोसेसर होता है उसके बैटरी की लाइफ भी अच्छी होती है।

यह भी पढ़ें-4000 रुपये के इंस्टैंट डिस्काउंट पर खरीदें OnePlus 9RT, जानिए डील्स और ऑफर्स

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here