Home टेक्नोलॉजी लगातार घट रहे हैं Facebook के यूजर्स, जाने क्या है वजह

लगातार घट रहे हैं Facebook के यूजर्स, जाने क्या है वजह

0
162
Facebook

जब से Facebook लांच हुआ उसके बाद लगातार यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही थी लेकिन अब एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है कि, फेसबुक यूजर्स की संख्या घट रही है। इसके साथ ही साथ कंपनी केऐड ग्रोथ में भी कमी आई है। रिपोर्ट आने के बाद कंपनी ने शेयर में भारी गिरावट हुई और Meta की मार्केट वैल्यू 200 अरब डॉलर घट गई।

Facebook के द्वारा कुछ समय पहले ही अपने ब्रांडिंग में बदलाव करते हुए उसका नाम मेटा रखा गया। लेकिन इससे कंपनी को कुछ लाभ होते नहीं दिख रहा है।

बुधवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, पिछली तिमाही में ना सिर्फ Facebook, Instagram और WhatsApp की यूजर ग्रोथ फ्लैट रही है, बल्कि नॉर्थ अमेरिका में Facebook App के डेली यूजर्स की संख्या 10 लाख कम हुई है.

यह भी पढ़े :-OnePlus ला रहा चार नए Smart TV, डॉल्बी ऑडियो से घर में मिलेगा सिनेमा हॉल का मजा, 17 फरवरी को लॉन्च

Facebook क्या है वजह?

नार्थ अमेरिका में फेसबुक Adds के जरिए सबसे अधिक कमाई करती है। लेकिन फेसबुक के यूजर्स की कमी लगातार होती जा रही है। फेसबुक के ग्लोबल डेली यूजर्स की संख्या भी कम हुई है. Facebook के डेली यूजर्स की संख्या 1.93 अरब से घटकर 1.929 अरब हो गई है। ऐसा लग रहा है मानो फेसबुक में युवाओं की रुचि कम हो रही है।

पिछले कुछ समय से फेसबुक पर प्राइवेसी को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। कंपनी इन सवालों का ठोस जवाब नहीं दे पाई है। दूसरी तरफ टिक टॉक जैसे ऐप का भारत में प्रवेश के बाद फेसबुक पर काफी नकारात्मक असर हुआ है।

यह भी पढ़े :-Realme ने किया कमाल! Samsung को पछाड़कर बनी दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी, जानिए कौन है नंबर-1

पिछले साल हुआ था प्रॉफिट-

बुधवार को एक रिपोर्ट जारी किया गया जिसमें यह बताया गया कि कंपनी का प्रॉफिट 10 अरब डॉलर तक इस बार घट सकता है। इसकी वजह Apple का प्राइवेसी फीचर हैl Meta ने पिछले साल 40 अरब डॉलर का प्रॉफिट कमाया था. हालांकि फेसबुक को कितना रुपए का घाटा लगेगा यह अभी तक सामने नहीं आया है।

:- ज्योति मिश्रा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here