EV मार्केट पर ‘राज’ करने की तैयारी में Tata Motors, लॉन्च करेगी 10 इलेक्ट्रिक कारें

Spread the love

Tata Motors: Tata Motors ने 2022 की शुरुआत में ही कर्व ईवी (Curvv EV) कॉन्सेप्ट और अविन्या ईवी (Avinya EV) का कॉन्सेप्ट वर्जन लोगो के सामने पेश किया था। दोनों कॉन्सेप्ट्स 2025 तक लॉन्च होने वाले हैं और ब्रांड के भविष्य की झलक के रूप में देखा जा रहा हैं। Tata Motors के पैंसेजर व्हीकल बिजनेस के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने कहा है कि कंपनी अपने अगले 5 साल में 10 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है अगर Tata Motors ऐसा करलेती है तो EV की बाजार पर कब्ज़ा कर लेगा।

80 फीसदी बाजार पर Tata Motors का कब्जा

Tata Motors फिलहाल इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में करीब 80 फीसदी हिस्सेदारी के साथ बाजार पर राज कर रही है। फ़िलहाल बाजार हिस्सेदारी कम होने की उम्मीद है, क्योंकि अधिकांश वाहन निर्माता अब बाजार में अपना इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। कंपनी का यही मानना है कि गिरावट की भरपाई अतिरिक्त कारोबार से होगी।

ज्यादा बिकती हैं टाटा टिगोर और नेक्सॉन ईवी

टाटा मोटर्स वर्तमान में देश में दो इलेक्ट्रिक कारों – टिगोर ईवी (Tata Tigore EV) और नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) की जोरदार बिक्री कर रही है। Tigor जहां 12.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है, वहीं Nexon इलेक्ट्रिक SUV को 14.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है। कंपनी ने हाल ही में Nexon EV का भी लॉन्ग-रेंज वर्जन लॉन्च किया है, जिसे Nexon EV MAX कहा जाता है। यह 437kms की रेंज पेश करने का दावा कर रही है।

10 नई कारें लाएगी TATA

आने वाले महीनों में, टाटा मोटर्स देश में अल्ट्रोज़ प्रीमियम हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लांच करने वाली है। आपको बता दें कि Tata Motors ने 2020 Auto Expo में कॉन्सेप्ट मॉडल शोकेस किया था। दरअसल टाटा ने भारतीय सड़कों पर नए मॉडल की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। इसके साथ ही टाटा मोटर्स पंच एसयूवी पर आधारित एक बिल्कुल-नई इलेक्ट्रिक माइक्रो-एसयूवी पर भी काम कर रही है जिसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। कुल मिलाकर कंपनी अगले 5 सालों में 10 नए मॉडल लॉन्च करेगी और इलेक्ट्रिक सेगमेंट पर अपनी दावेदारी को भी ज्यादा मजबूती देगी।

यह भी पढ़ें : अगर बजट के वजह से नहीं खरीद पाए Royal Enfield Classic 350, तो यहाँ जानिये ऑफर

यह भी पढ़ें : इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत, कीमत सिर्फ 43 हजार रु. से शुरू

Leave a Comment