बिटिया रानी के भविष्य के भविष्य की नहीं होगी चिंता, जानें Sukanya Samriddhi Yojana की डिटेल

Spread the love

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के मां-बाप होने पर जाहिर सी बात है उसके भविष्य की चिंता होना और अगर आपको भी अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य उसकी उच्च शिक्षा और शादी को लेकर ऐसी ही कोई चिंता है तो अब आपको चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी योजना के बारे में जिसमें मात्र ₹250 का निवेश करके आप अपनी बिटिया के भविष्य के लिए काफी अच्छी रकम इकट्ठा कर सकते हैं।

क्या है Sukanya Samriddhi Yojana

जी हां हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना की आपको बता दें कि इस योजना को साल 2015 में लांच किया गया था , इस स्कीम को केंद्र सरकार द्वारा चलाया जाता है और अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल या उससे कम है तो आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खाता खाता खुलवा कर इस योजना के लिए निवेश शुरू कर सकते हैं।

जाने कितना मिलता है ब्याज इस योजना के तहत

आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा आप को 7.6 फीसदी का ब्याज दिया जाता है , जो कि महंगाई दर के लिहाज से औसत महंगाई से काफी अधिक है। इस योजना में आपको रिटर्न तो मिलता ही मिलता है साथ ही साथ आप इस योजना में निवेश करके टैक्स से मुक्ति पा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत भारत इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत आपके अकाउंट मे 1.5 लाख तक की जमा राशि पर आप टैक्स डिडक्शन भी क्लेम कर सकते हैं। इस योजना के चलते आप एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

जाने क्या है Sukanya Samriddhi Yojana के तहत चलने वाली प्रक्रिया

वैसे तो इस योजना में आपका जो लॉकिंग पीरियड है वह 21 साल का है लेकिन आप चाहे तो आपकी बेटी के 18 साल के होने पर आप 50% की निकासी करवा सकते हैं। ध्यान रखें कि इन निर्धारित समय सीमा से पहले आप पैसा नहीं निकलवा सकते हैं। मान लेते हैं कि आपने अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाया इसके बाद आप हर महीने इसमें ₹12500 का निवेश करते हैं।

ऐसा करने पर आपकी बेटी के 21 साल का हो जाने पर यानी कि लॉक इन पीरियड के दौरान उस अकाउंट में ₹6400000 जमा हो जाएंगे। अगर कोई अपनी बेटी के लिए निवेश करना उसकी उम्र 1 साल की होने से ही शुरु कर देता है तो वो अगले 14 साल तक निवेश कर सकता है। इसके बाद जब बेटी की उम्र 21 साल की हो जाएगी तो वह आसानी से अपने पैसे निकलवा सकेगा।

इन दस्तावेजों की जरूरत होगी SSY के तहत खाता खुलवाने के लिए

इस योजना के तहत आपको खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस या बैंक अकाउंट में अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र जमा करना होगा , इसके साथ-साथ बेटी और उसके मां-बाप की पहचान के लिए राशन कार्ड , पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस , आधार कार्ड यह सारे डाक्यूमेंट्स जमा करने होंगे।

यह भी पढ़े:-NPS: घर बैठे उठायें सरकार के इस योजना का फायदा, पत्नी के नाम खुलवाएं अकाउंट और पायें हर महीने

Leave a Comment