Sukanya Samriddhi Yojana: 3.03 करोड़ लोगों ने लिया योजना का लाभ, बिटिया के लिए बनाए 63 लाख रुपए तक के फंड

Spread the love

Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना पर इस समय 7.6 फीसदी सालाना के दर से ब्याज मिल रहा है , एक वित्त वर्ष में आप भी 1.50 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)?

आपको बता दें कि बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए लाई गई मोदी सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में आपको अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार द्वारा सहायता दी जाती है , अब तक करोड़ों लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं और इसका लाभ भी ले चुके हैं।हाल ही में लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री पंकजर चौधरी ने बताया कि अब तक इस योजना से कुल 3,03,38,305 लोगो को फायदा हुआ है।

कैसे खुलवाएं खाता इस योजना के तहत ?

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में आपको 15 सालो तक पैसे जमा करने होते हैं , और 21 साल के बाद स्कीम मैच्योर हो जाती है। आपको बता दें कि एक वित्त वर्ष में आप ज्यादा से ज्यादा आप 1.50 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं , जिसमें आपको कम से कम 250 रुपए हर वर्ष जमा करने हैं , वरना 50 रुपए आपको पेनल्टी के रूप में देने होंगे।

अगर आपकी बेटी की उम्र 1 साल या फिर 10 साल से कम है तो आप भी सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवा सकते हैं। आप दो बेटी होने पर दोनों के नाम अलग अलग खाता खुलवा सकते हैं । सुकन्या समृद्धि योजना खाता आसानी से बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है।

बिटिया रानी के लिए बनाए 60 लाख रुपए तक के फंड

अगर आपकी बेटी 1 साल है और आपने अभी से ही उसका सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) खाता खुलवा लिया , और आप 15 साल तक लगातार 1.50 लाख रुपए प्रति वर्ष डालते रहे तो 21 साल पूरे हो जाने पर आपकी बिटिया रानी को 63,65,11 रुपए मिलेंगे जिसमें मूलधन हिस्सा 22,50,00 रुपए है तो उसपर 41,15,11 रुपए ब्याज भी दिया जायेगा। आने वाले दिनों में इस योजना पे मिल रहे ब्याज के भी बढ़ने की पूरी उम्मीद की जा रही है और ऐसा होने पर इस योजना से मिलने वाले लाभ का और भी ज्यादा फायदा लोगों तक पहुंच पाएगा।

यह भी पढ़े:-Ration Card: ध्यान से जान ले इन रूल्स को, वरना कैंसल हो सकता है आपका राशन कार्ड

यह भी पढ़े:-₹850 पर जा सकता है राकेश झुनझुनवाला का यह शेयर, अभी दांव लगाने पर मुनाफा, एक्सपर्ट का ‘बाय’ टैग

Leave a Comment