Sugarcane Farming: गन्ने की फसल लगाने वालों के लिए खुशखबरी, लागत से दोगुना बढ़ाई जाएगी कीमत

Spread the love

Sugarcane Farming: केंद्र सरकार ने हाल ही में पीएम किसान योजना के तहत किसानों की बारहवीं किश्त जारी करने का फैसला लिया है साथ ही एक और बहुत बड़ी खबर सामने आई है।मोदी सरकार ने अब किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए गन्ने के दाम में 2.6 फीसदी इजाफा करने का फैसला लिया है।जिसके चलते अब अगले चीनी सत्र से गन्ने पर प्रति क्विंटल 15 रुपए ज्यादा भुगतान किए जायेंगे।इससे गन्ने की खेती करने वाले किसानों की आमदनी उनकी लागत की तुलना में बढ़कर लगभग दोगुनी हो जायेगी।

सरकार द्वारा बड़ा ऐलान

कैबिनेट ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए FRP बढ़ा दिया है।आपको बता दें कि अब किसानों को गन्ने पर 305 रुपए प्रति क्विंटल का गारंटी मूल्य मिलेगा।यह मूल्‍य चीनी सत्र 2022-23 (अक्‍तूबर-सितंबर) के लिए लागू किया गया है।उपभोक्‍ता मंत्रालय ने जानकारी दी है कि FRP में 10.25 फीसदी से अधिक की वसूली में प्रत्‍येक 0.1 फीसीद की वृद्धि के लिए 3.05 रुपये प्रति क्विंटल का प्रीमियम भी दिया जाएगा, जबकि वसूली में प्रत्‍येक 0.1 फीसदी की कमी आने पर FRP 3.05 रुपये घटा दी जाएगी।इसी के साथ सरकार ने ये भी बताया है कि चीनी मिलों के मामले में वसूली दर 9.5 फीसदी से कम रहने पर कोई कटौती नहीं की जायेगी।

किसानों को होगा बढ़ा फायदा

सरकार ने ये भी कहा है कि गन्ने का मूल्य बढ़ाने के साथ हम ये भी सुनिश्चित करेंगे , कि सभी किसानों का भुगतान समय पे किया जाए।आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले से देश भर के 5 करोड़ किसानों को फायदा होगा। इसी के साथ चीनी मिलों में काम करने वाले 5 लाख कामगारों को भी इससे बहुत फायदा होगा। मौजूदा चीनी सत्र में गन्‍ने की कीमत 290 रुपये प्रति क्विंटल है, लेकिन इस फैसले के बाद अब FRP में बढ़ोतरी के साथ गन्‍ना किसानों की आमदनी बढ़कर लगभग दोगुनी हो जाएगी।

कितने सालों में बढ़ी 34 फीसदी FRP

केंद्र सरकार ने इस फैसले पे बहुत ही ज्यादा एक्टिव होकर काम करना शुरू दिया है , आपको बता दें कि मोदी सरकार ने पिछले आठ सालों में गन्ने की गारंटी मूल्य को 34 फीसदी बढ़ा दिया है, साथ ही आने वाले चीनी सत्र में मिलों की ओर से करीब 3,600 लाख टन गन्‍ने की खरीद होने की पूरी संभावना है। ऐसे में अगले साल में किसानों को लगभग 1.20 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े:-PM Kisan Yojna: किसानों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी पीएम मोदी ने ट्वीट कर के बताई ये बात

यह भी पढ़े:-भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा आज, नीतिगत दरों में बढ़ोतरी हुई तो महंगे होंगे कर्ज

Leave a Comment