Home खेल Virat Kohli के अनब्रेकेबल रेकॉर्ड्स, जिन्हे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए...

Virat Kohli के अनब्रेकेबल रेकॉर्ड्स, जिन्हे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए है बहुत ही मुश्किल

0
190
Virat Kohli

Virat Kohli ने पिछले साल ही अपने T20 के कप्तानी पद को छोड़ दिया था। जिसके बाद BCCI ने उन्हें वन डे कैप्टन के पद से भी हटा दिया। विराट BCCI के इस फैसले से बहुत ही आहत हुए पर उन्होंने अपने टेस्ट कैप्शन के पद को बरकरार रखते हुए आगामी साउथ अफ्रीका(South Africa) के साथ हुए टेस्ट सीरीज में भारत की लाजवाब कप्तानी की और हमे जीत भी दिलाई।

पर सीरीज भारत हार गया और इसी के साथ 15 जनवरी को Virat Kohli ने अपने टेस्ट के कैप्टन पद से भी इस्तीफा दे दिया जिसे BCCI ने स्वीकार्य भी कर लिया है। अब Virat Kohli हमें क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट मै भारत की कप्तानी करते हुए नहीं दिखेंगे। तो चलिए जानते है इस बल्लेबाज के उन सभी फॉर्मेट के रेकॉर्ड्स के बारे में जिसे तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा।

शुरुआत टेस्ट क्रिकेट से जिसमे विराट ने सबसे ज्यादा मेहनत की ओर भारत को नंबर वन टीम बनाया।

Virat Kohli का टेस्ट रिकॉर्ड :-

विराट टेस्ट क्रिकेट के इकलौते कैप्टन है जिन्होंने 7 दोहरे शतक लगाए है, अभी तक ये कीर्तिमान किसी भी खिलाड़ी ने स्थापित नहीं किया था। कैप्टन रहते हुए उन्होंने 20 शतक जड़े है को उन्हे विश्व में नंबर 2 का स्थान देता है, नंबर 1 पर साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ है(25 शतक के साथ) । विराट ने भारत की सबसे ज्यादा बार टेस्ट टीम की कप्तानी की है।

वो 68 मैचों में भारत के कैप्टन रहे है जिसमे से 40 में भारत को जीत मिली है जो उन्हें भारत का सफलतम टेस्ट कप्तान बनाता है। बात करें Mahendra Singh Dhoni की तो उन्होंने 60 मैचों में भारत की कप्तानी की थी।

यह भी पढ़े :-IND VS SA: भारत के पास सीरीज जीतने का है शानदार मौका, साउथ अफ्रीका में रच सकता है इतिहास

T20 में Virat Kohli का रिकॉर्ड :-

T20 फॉर्मेट वो फॉर्मेट है जिसमे जब भी Virat Kohli पिच पर टिके है तो मानो गेंदबाजों की सामत आई है। रिकॉर्ड की बात करे तो विराट विश्व के पहले खिलाड़ी है जिन्होंने T20 में 3000 रन का आंकड़ा छुआ था। T20 में वो सबसे ज्यादा 7 बार player of the match बने है। T20 करियर में विराट अकेले खिलाड़ी है जो 52 की एवरेज से खेलते है।

इनके अलावा किसी भी खिलाड़ी का एवरेज 50 भी नहीं है। विराट कोहली ने अपने अभी तक के T20 करियर में 3227 रन बनाए है। जो खेले गए पारी में बनाए गए रंस में एक।रिकॉर्ड ही है।

One Day(50 overs) रिकॉर्ड :-

https://www.instagram.com/p/CYtvch1PHDt/?utm_source=ig_web_copy_link

वन डे की बात करे तो Virat Kohli हमेशा टीम के बैकबोन का काम करते है जैसे पहले Sachin Tendulkar के आउट होने के बाद लोग tv बन्द कर देते थे वैसे ही आज के टाइम में लोग विराट के आउट होने के बाद करते है। विराट की बात करे तो वो वनडे में सबसे तेज़ 12000 रन बनाने वाले बल्लेबाज है।

सचिन तेंडुलकर ने जहां 300 पारियां और 13 साल लिए थे 12000 रन बनाने के लिए वही विराट ने ये 272 पारियां और 12 साल में ही ये रिकॉर्ड बना दिया। विराट ने एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा सतक करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है, जिसे अभी तक किसी ने नहीं तोड़ा है।

उन्होंने वेस्ट इंडीज(West Indies) के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 सतक जमाए। हालाकि सचिन तेंडुलकर ने भी ऑस्ट्रेलिया(Australia) के खिलाफ 9 सतक लगाए है पर उन्होंने इसमें विराट से अधिक पारियां ली थी।

यह भी पढ़े :-Australian Open 2022: नोवाक जोकोविच का तीन साल का बैन किया जा सकता है कम, ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने दिए संकेत

IPL का रिकॉर्ड :-

Virat Kohli का बल्ला सबसे अच्छा IPL (Indian Premier League) में चलता है, ये कहना ग़लत नहीं होगा। विराट का रिकॉर्ड IPL में सबसे शानदार है। विराट कोहली IPL में सबसे पहले 5000 और फिर 6000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज है। IPL में विराट कोहली ने अब तक 207 मैच खेला है जो IPL में खेल रहे बहुत से प्लेयर्स से कम है फिर भी उन्होंने इतने मैच खेल कर आईपीएल का सर्वाधिक 6283 रन बनाए है।

दूसरे नंबर की बात करे तो शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 192 मैच खेल कर 5784 रन बनाए है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here