Saturday, July 2, 2022
Homeशिक्षा/GKWhat is LLB?: LLB क्या है और कैसे करें, जानिये पूरी जानकारी

What is LLB?: LLB क्या है और कैसे करें, जानिये पूरी जानकारी

What is LLB?: आज कल हर इंसान का एक सपना होता है की वह पढ़ लिख कर अपनी जिंगदी में कुछ न कुछ बने, और अपने मां बाबा के पहचान से अलग अपनी भी एक पहचान बनाए। किसी का सपना डॉक्टर या Engineer बनना होता है। तो कोई वकील बनना चाहता है। तो आज हम वकील बनने का सपना देखने वालो के लिए कुछ खास जानकारी लाए हैं। जानेंगे कि एलएलबी क्या होता है हिंदी में ( What is LLB in Hindi )।

भारत में बेरोजगारी का एक कारण ये भी है की हम सब Engineering और medical ही करना चाहते है, या तो परिवार के दबाव से या खुद की इच्छा से और इस वजह से इस लाइन में नौकरी कम पड़ जाती हैं। इन सभी छेत्र में इतनी नौकरियां नहीं है जिसकी वजह से कई सारे लोग अब सरकारी नौकरी की तरफ छुकाव कर रहे हैं ऐसे में सबसे बढ़िया रास्ता वकालत का हैं।

स्कूल में पढ़ते समय मालूम नहीं होता है कि वकालत की पढ़ाई कब और कैसे की जाती है। आपको लोगो से सुनने को मिलता है तो पता चलता है कि यह Graduation करने के बाद की जाती है लेकिन Graduation के बाद LLB कैसे करें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें-Devnagri Lipi- शुरुआत से वर्तमान तक देवनागरी का स्वरूप

आप इस क्षेत्र में अपना करियर काफी बेहतरीन बना सकते है। बस आपको इस ओर जाने के लिए सही मार्गदर्शन और मेहनत की जरुरत है. Advocate बनने और LLB की पढ़ाई करने से पहले आपको कुछ बात जानना होगा,अगर आप समाज की सेवा करना चाहते है तो LAW Course आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है। वकील बनने के बाद हमें सम्मान मिलता है और हम किसी निर्दोष को सजा होने से भी बचा सकते है। आइए जानते है इस कोर्स की कुछ खास बाते(LLB Information in Hindi) –

LLB क्या है। (What is LLB?)

LLB

LLB एक undergraduate डिग्री है जो कानून की नियमों (Rules) और विनियमों (Regulations) का एक भंडार है जिसके अंतर्गत कोई भी समाज या देश सामान्यता से चलता है। LLB का Full Form ( LLB full form in english ) Bachelor of Laws है, LLB की डिग्री एक छात्र को वकील बनाने और उसे कानूनी विभाग में काम दिलाने के योग्य बनाती है LLB 3 साल का course है जिसमें 6 पद शामिल हैं LLB कोर्स कुल 6 सेमेस्टर में बटा है।

LAW Course किनते प्रकार का होता है. LAW Course की  Duration अलग होती है।

1) एक कोर्स 5 साल का होता है।
2) दूसरा 3 साल का होता है।

अगर कोई छात्र 12th पास करने के बाद सीधा Law की पढाई करना चाहता है। तो उसके लिए 5 साल की पढाई करनी होगी. किसी भी सरकारी Law College में अगर आपको 3 तीन साल का कोर्स करना है तो आपको पहले Graduation करना होगा। तभी आप 3 साल वाले LAW Course को चुन सकेंगे। अब आपको LLB Course in Hindi के बारे में सारी जानकारी मिल चुकी हैं।

कैसे करे LLB:-

LLB

ऐसे बहुत बच्चे हैं जो वकालत कर वकील बनने का सपना देखते हैं। और इस छेत्र में खुद का करियर बनाना चहते हैं। वकालत ऐसा फील्ड है जो हमारे देश की कानून और न्याय व्यवस्था से संबंध रखता है। एलएलबी की पढ़ाई करने वाले बच्चो को शुरू से ही कानून के बारे में थोडी समझ होनी चाहिये. अगर आप का लक्ष्य वकील बनना है तो आप आपने school के दिनों से ही कानून से जुड़े सभी दांव पेच को समझे और इसे जुड़ी जानकारी में रुचि रखे।

LAW की तैयारी कैसे करे और LLB करने के लिए इन बातों को समझना बहुत जरूरी है।

Law की पढ़ाई करने के लिए पहले आपको 12th करनी होगी. आप 12th में कोई भी stream लेकर पढाई कर सकते हैं जैसे:- Arts, Commerce, Science तीनो में से कोई सा भी चुन सकते है। लेकिन अगर आपको LLB की पढ़ाई करनी है ये आपने पहले ही सोच लिया हैं। तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप 12th में Arts लेकर पढ़े। इसमें कानून से जुड़े सब्जेक्ट होते है जो आपकी सहयता वकालत करने में करेगा। जिससे इस पढाई को करने में आपको आसानी होगी।

कब स्टार्ट होता है एलएलबी में एडमिशन| LLB Admission Process

वकालत करने के लिए आपका Entrance Exam clear करना बेहद जरूरी हैं। उसका नाम Common Law Admission Test ( CLAT ) हैं। CLAT Exam Clear होने पर ही आप Candidate law College में Admission ले पाएंगे। जो भी candidate CLAT Exam में बैठना चाहते हैं उनका 12th में कम से कम 45 % marks होने बेहद जरूरी हैं।

इसके परीक्षा के लिए Common Test लिया जाता है, जिसके अंदर नीचे दिये गये विषयो में से प्रश्न पूछे जाते है।

#Elementary Mathematics (Numerical Ability)
#Logical Reasoning
#English including Comprehension
#Legal Aptitude
#General Knowledge and Current Affairs

यह भी पढ़ें-हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी में आठवीं की बोर्ड परीक्षा लेने की तैयारियां, इस तरह के होंग प्रश्र-पत्र

ऊपर दिए गए सभी विषयों की अगर आप अच्छे से तैयारी करेंगे तो आप इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकेंगे। और आप इस Entrance Exam clear को क्लियर करने के लिए कुछ और करने की जरूरत नहीं हैं। CLAT Exam clear होते ही आप LLB में Admission ले सकते हो।

LLB Course पूरा करे और इसकी Degree को हासिल करे:-

जब आप इस छेत्र में अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं। फिर इस 5 साल के कोर्स के बाद आपके लिए Internship करना बेहद जरूरी होता है। इसके बाबजूद आपको 5 साल के इस कोर्स के दौरान कॉलेज में आयोजित किए जाने वाले हर प्रोग्राम में भाग लेना होगा। जब आप इस कोर्स को सफलतापूर्वक कंप्लीट कर लेते हैं। और इस कोर्स की डिग्री आपको मिल जाती हैं। उसके बाद आप वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने के लिए तैयार हो जायेंगे और इसकी शुरुवात करेंगे।

LLB करने में कितनी फीस लगती है | (LLB Course Fees Structure)

University के Fees का जो Criteria होता है वह सरकारी Law कॉलेज और Private कॉलेजों के फीस के आधार पर हो सकता हैं। ये Entrance Exam द्वारा डायरेक्ट Admission और छात्रों के Selection पर भी काफी निर्भर करता है। अलग-अलग कॉलेज की अलग-अलग fee structure भी हो सकती है।

BBA-LL.B (Hons.) Fees structure:-

*12th Level LLB fee (6 semesters) 2,30,000 *Graduation Level
Program Fees (Semester) Rs.23,000 per semester

LLB course में कौन कौन से subject होते हैं। (LLB Subject’s)

किसी भी Courses की पढ़ाई करने से पहले और करने के लिए भी उसके Common Subject क्या होते हैं। ये जानना बेहद जरूरी होता है। क्युकी सब्जेक्ट जानने के बाद ही आपको इस छेत्र में सफलता हासिल करने में आसानी होगी है। आइए जानते है LLB के Subject क्या क्या है और कितने होते है। ( LLB Subjects )

*लीगल मेथड्स (Legal Methods)
*कॉन्ट्रैक्ट्स (Contracts)
*जुरीसप्रूडेंस (Jurisprudence)
*कोड ऑफ़ सिविल(Code of Civil)
*लिटिगेशन एडवोकेसी (Litigation Advocacy)
*पोलिटिकल साइंस (Political Science

LLB में कौन कौन से कोर्स है? ( LLB courses In Hindi )

*इंटरनेशनल लॉ (International Law)
*लेबर लॉ (Labour Law)
*पेटेंट लॉ (Patent Law)
*टैक्स लॉ (Tax Law)
*कारपोरेशन लॉ (Corporation Law)
*सिविल लॉ (Civil Law)
*क्रिमिनल लॉ (Criminal Law)

LAW के बाद आप कौन कौन सा जॉब कर सकते है। ( Job After LLB In Hindi )

LLB पूरा करने के बाद बहुत सारे Option आपके पास होते है। आप कुछ भी कर सकते हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे job के बारे में बताना चाहते जो आपके और आपके पढाई वाले छेत्र के लिए बहुत ही अच्छा है। तो आईए देखते है LLB के करने के बाद कौन सा जॉब आपके लिए बेहतर है। (Job After LLB Course in Hindi )

Important Employment Areas:- (Law Field employment)

*बैंक्स (Banks )
*मुंसिफस (सब – मजिस्ट्रेट) (Munsifs (Sub-Magistrate))
*नोटरी (Notary)
*Oath कमिश्नर (Oath Commissioner)
*पब्लिक प्रॉसिक्युटर (Public Prosecutor)
*सॉलिसिटर्स (Solicitors)
*टीचर्स (Teachers)
*बिज़नेस हाउसेस (Business Houses)
*एजुकेशनल इंस्टीटूट्स (Educational Institutes)
*लीगल कॉन्स्टांइस (Legal Constancies )
*न्यूज़ चैनल्स (News Channels)
*न्यूजपेपर्स (Newspapers)
*जुडिशरी (Judiciary)
*प्राइवेट प्रैक्टिस (Private Practice)
*सेल्स टैक्स एंड एक्साइज डिपार्टमेंट्स (Sales Tax and Excise Departments)
*अटॉर्नी जनरल (Attorney General)
*डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस जज (District and Sessions Judge)
*लॉ रिपोर्टर्स (Law Reporters)
*लीगल एडवाइजर (Legal Advisor’s)
*मजिस्ट्रेट (Magistrate)

जाने Law के कुछ जाने माने College के नाम – Top LLB Colleges In India

LLB

आप Law की पढ़ाई कर इस छेत्र में नाम कमाना चाह रहे है तो आपको अच्छी वकीली आणि चाहिये हाेगी। जिसके लिए आपको अच्छे मार्गदर्शन की जरूरत है आपको अच्छे College मे Admission लेना होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के मशहूर Law college के नाम बतायेंगे. ( Top Law college name)

*नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
*अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
*पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुरियाडिकल *साइंसेस, कोलकाता
*एमिटी लॉ स्कूल, दिल्ली, नोएडा
*स्कूल ऑफ लॉ मसीह विश्वविद्यालय (एसएलसीयू, बैंगलोर)
*न्यू लॉ कॉलेज, भारती विद्यापीठ डीम्ड विश्वविद्यालय, पुणे
*सिंबायोसिस लॉ स्कूल, पुणे
*गुजरात नेशनल लॉ युनिवर्सिटी, गांधीनगर
*आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, मोहाली
*K.L.E. सोसाइटी लॉ लॉ कॉलेज, बैंगलोर.

सरकारी वकील की Salary कितनी होती हैं:-

Payscale.com के मुताबिक़, भारत में एक सरकारी वकील को सलाना औसत वेतन ₹445,861 मिलता है. इस salary के साथ साथ आपको सरकार द्वारा अन्य सेवा भी दी जाती हैं। और ये salary time के साथ बदलती रहती है। सरकारी वकील की salary तब बढ़ती है जब Government की ओर से नया Pay Commission आता है।

LLB के लिए स्पेशलाइजेशन भी हैं:-

LLB की पढ़ाई करने वालों के लिए इस छेत्र का स्पेशलाइजेशन जानना बहुत आवश्यक है। ताकि इसको पढ़ाते समय आपको कोर्स चुनने में कोई तकलीफ ना हो।

* LLB स्पेशलाइजेशन कोर्स इतने है-

*राजनीतिक विज्ञान
*कानूनी तरीके
*मुकदमे की पैरवी
*विधिशास्त्र
*ठेके
*साक्ष्य का कानून
*बौद्धिक संपदा कानून
*कराधान का कानून
*बैंकिंग कानून
*अपराध
*कानूनी लेखन
*मानवाअधिकार और अंतरराष्ट्रीय कानून
*पर्यावरण कानून
*पारिवारिक कानून
*प्रशासनिक कानून

:- साक्षी त्रिपाठी 

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular