Scooter: आप भी है इलेक्ट्रिक और पेट्रोल स्कूटर में कन्फ्यूज, यहां पढ़ें इनके फायदे व नुकसान

Spread the love

Electric Vs Petrol Scooter: कुछ समय से लोगों के मन में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बहुत ज्यादा कंफ्यूजन बनी हुई है। जो है कि आखिर उन्हें इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने चाहिए होते हैं या फिर नहीं। इसीलिए अगर आप दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन या फिर इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter), या फिर पेट्रोल स्कूटर (Petrol Scooter) के बीच में कंफ्यूज हो चुके हैं कि आखिर इन दोनों में से आपको कौन सा स्कूटर (Scooter) लेना चाहिए तो आज हम इन दोनों के ही फायदे और नुकसान के बारे में बात करने वाले हैं। सबसे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे और नुकसान के बारे में बात कर लेते हैं।

क्या है इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे और

इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे जोकि है कि आप को पेट्रोल पर निर्भर नहीं होना पड़ता है। इस समय वैसे भी पेट्रोल के दाम बहुत ही ऊंचे हो चुके हैं इसीलिए इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके पेट्रोल पर खर्चा होने वाले पैसे को बचा लेता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने का खर्च पेट्रोल वाले स्कूटर के मुकाबले बहुत ही कम हो सकता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रदूषण नहीं करता है साथ ही मौजूदा वक्त में कई राज्य सरकारें और केंद्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर ऑफर भी देने लगी है। आप उनका भी लुफ्त उठा सकते हैं।

क्या है इलेक्ट्रिक स्कूटर के नुकसान

इलेक्ट्रिक स्कूटर के नुकसान की बात की जाए तो वह सबसे बड़ी समस्या उसकी रेंज को लेकर सामने आती है। इसे आप रेंज एंजाइटी आराम से कह सकते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के लिए आपको घर में एक ऐसी जगह की आवश्यकता होती है जहां पर आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को खड़ा करके चार्ज कर पाए। अगर आपके घर में इस तरह की जगह नहीं है तो आपको परेशानी होने की संभावना है। लेकिन फिलहाल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी हो सकती है। जहां पर बिजली अच्छी नहीं आती है वह इन्हें इस्तेमाल करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

क्या है पेट्रोल स्कूटर (Petrol Scooter) के फायदे

पेट्रोल स्कूटर के फायदे या फिर नुकसान करीब-करीब सभी को जान लेने बहुत ही जरूरी होते हैं क्योंकि बहुत लंबे समय से यह स्कूटर (Scooter) बाजार में मौजूद हो चुके हैं और लोग इन्हें इस्तेमाल भी करते हैं। पेट्रोल वाले स्कूटर के साथ में रेंज एंजाइटी नहीं देखी जाती है। बहुत सारे पेट्रोल पंप मिल जाया करते हैं आप कहीं से भी स्कूटर टैंकर रिफिल करवा सकते हैं और स्कूटर को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। स्कूटर (Scooter) को आप वहां पर भी इस्तेमाल कर पाएंगे जहां पर आप के बिजली कम आती है और देश में पेट्रोल पंप का अच्छा नेटवर्क आता है। साथ ही आपको इनके लिए पेट्रोल की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

क्या है पेट्रोल स्कूटर के नुकसान

अगर इनके नुकसान की बात की जाए तो इन्हें इस्तेमाल करना इलेक्ट्रिक वाहनों के मुकाबले महंगा हो सकता है। इनकी सर्विसिंग भी महंगी आती है और यह प्रदूषण भी करने लगते हैं।

यह भी पढ़े:-Car Colour: सफेद रंग की घटी मांग, वहीं इस रंग की बढ़ती डिमांड देख सभी हैरान

यह भी पढ़े:-Toll Tax Price: Long Drive पर जाने से पहले जरूर Calculate करें पूरा Toll Tax, कहीं कम न पड़ जाए Cash

Leave a Comment