Raw Milk Side Effects: क्या सच में कच्चा दूध सेहत के लिए होता है फायदेमंद, जानें पूरी सच्चाई

Spread the love

Raw Milk Side Effects: दूध को कंप्लीट फूड बताया जाता है और ऐसा इसीलिए क्योंकि इसके अंदर तकरीबन सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। इसी कारण से ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट भी अच्छी सेहत प्राप्त करने के लिए इसके सेवन के लिए कहते हैं। दूध का इस्तेमाल कई तरीकों से होता है कुछ लोग तो इसे डायरेक्ट पिया करते हैं या फिर डेरी प्रोडक्ट को खाकर भी इस सुपरफूड का लुफ्त उठा सकते हैं।

कच्चा दूध या उबला हुआ दूध कौन है फायदेमंद

जब दूध को डायरेक्ट पीने की बात आती है तो इस चीज को लेकर बहुत ही ज्यादा कंफ्यूजन रहती है कि दूध को कच्चा पिया जाए या फिर उबालकर। तो इसीलिए आज हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं और इस सच्चाई को जानने वाले हैं कि क्या कच्चा दूध हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है या फिर नहीं।

कच्चा दूध पीने से क्या होता है?

सच्चाई तो यह है कि कच्चा दूध पीने पर हमारे सेहत को बहुत सारे नुकसान होते हैं। अमेरिका की एक स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की माने तो कच्चे दूध में बहुत सारे हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जैसे कि ऐशेरेकिया कोलाए और लिस्ट एरिया, सालमोनेला जैसे बैक्टीरिया उसके अंदर मौजूद होते हैं। कच्चा दूध पीने से किसी भी इंसान को फूड पॉइजनिंग की शिकायत भी होने की संभावना बनी रहती है।

कच्चे दूध पीने के नुकसान (Raw Milk Side Effects)

कच्चे दूध के अंदर जो भी बैक्टीरिया होते हैं वह हमारे शरीर को नुकसान (Raw Milk Side Effects) पहुंचाने लगते हैं जिससे कि डायरिया और गठिया के साथ-साथ डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं भी होने लग जाती हैं। इसी के साथ-साथ इसके सेवन से हमारे शरीर में एसिड लेवल भी बढ़ जाया करता है जो कि हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है।

कच्चे दूध में मौजूद होती है गंदगी

कच्चा दूध पीना इसीलिए भी सही नहीं होता है क्योंकि जब जानवर का दूध निकालते हैं तो थन दूषित हो जाया करता है इसके साथ साथ अगर इसके लिए साफ हाथों और साफ बर्तन का इस्तेमाल (Raw Milk Side Effects) नहीं होता है तो गंदगी दूध में आ जाती है। इसी कारण से जरूरी हो जाता है कि हम दूध को उबालकर ही पिए जिससे कि बैक्टीरिया उसके मर जाते हैं।

यह भी पढ़ें-Tomato Facial Pack: टमाटर के चमत्कारी गुणों से मिलेगा फायदा, बस इन स्टेप्स को फॉलो करके बनाएँ फेशियल

यह भी पढ़ें-High Cholesterol: आपके बालों के जरिए मिलेगा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का इशारा, वक्त से पहले हो जाएं सतर्क

Leave a Comment