Ration Card: ध्यान से जान ले इन रूल्स को, वरना कैंसल हो सकता है आपका राशन कार्ड

Spread the love

Ration Card: कुछ नई खबरों के बाद अब लोगों के मन में उनके राशन कार्डो को लेकर एक डर बना हुआ है,पर हर किसी को अपने राशन कार्ड को लेकर के डरने की कोई ज़रूरत नहीं है , हालांकि सरकार ने राशन कार्ड्स सरेंडर को लेकर के कुछ नए नियम बनाएं हैं और इन नियमों की जानकारी आज हम आपको देंगे।

क्या हैं नए रूल्स ?

कोरोना महामारी के चलते सरकार द्वारा फ्री राशन की व्यवस्था लाई गई थी। जांच पड़ताल के बाद ये बात सामने आई है कि ऐसे कई लोग हैं जो इस व्यवस्था के पात्र नहीं है फिर भी वे इसका फायदा उठा रहें हैं।इसी बात को लेकर सरकार कुछ कड़े नियम लाने के बारे में सोच रही है हालांकि अभी सरकार ने कोई बयान नहीं दिया है।अगर आप भी इस योजना का लाभ उठा रहें है तो पहले जान ले कि आप इसके पात्र हैं या नहीं , और ये जानने के बाद आप अपना राशन कार्ड सरेंडर करेंगे।

क्या होंगे नियम ?

नए नियमों के अनुसार राशन कार्ड होल्डर के पास अगर खुद की आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस है या फिर गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक इनकम है तो आप फ्री राशन का पात्र नहीं है , और ऐसा होने पर आपको तत्काल जाकर तहसील और डीएसओ ऑफिस में जाकर अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा।

क्या है कहना सरकार का ?

इसी नियम को लेकर अभी तक सरकार ने कोई अन्य बयान नहीं दिया है ना ही अभी यूपी सरकार की तरफ से वसूली को लेकर कोई आदेश जारी किया गया है। हालांकि अभी सरकार की तरफ से राशन कार्ड का फायदा उठाने वाले लोगों की सूची तैयार की जा रही है।इसी के साथ साथ पीएम किसान योजना को लेकर भी यूपी सरकार की तरफ से जांच शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़े:-PM Kisan Yojna: सरकार का आदेश जल्द ही होगी किसानों की वसूली, पीएम किसान योजना में बड़े लेवल पे शुरू की गई जांच

यह भी पढ़े:-RBI MPC की बैठक शुरू, लगातार तीसरी बार हो सकती है रेपो रेट में बढ़ोतरी

Leave a Comment