Ration Card: अगर आप भी उठा रहें हैं राशन कार्ड का फायदा, तो ध्यान से जान लें 

Spread the love

Ration Card: आपको बता दें कि केंद्र सरकार के मुताबिक 80 करोड़ भारतीय नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट (NFSA) का लाभ ले रहे हैं। पर अब सरकार ऐसे कई लोगों को इस सूची से बाहर करने जा रही है, जो आर्थिक तौर पर संपन्न होते हुए भी राशन का फायदा उठा रहें हैं।

होंगे पात्र तभी मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि जल्द ही सरकार पूरी जांच-पड़ताल के बाद ऐसे लोगों को गरीबी रेखा वाली सूची से बाहर निकाले कि जो आर्थिक रूप से संपन्न होते हुए भी राशन कार्ड होल्डर हैं और राशन का फायदा उठा रहे हैं। सरकार ने ये भी दावा किया है कि 80 करोड़ लोग भारतीय नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट का फायदा उठा रहे हैं , और पात्रता के नए मानक आने के बाद इस संख्‍या में काफी बदलाव आ जाएगा।

Ration Card सूची से बाहर होंगे अपात्र लोग

सरकार नए मानकों को लागू करने के बाद जितने भी अपात्र लोगों ने उन्हें सूची से बाहर करेगी। साथ ही साथ यह भी बताया जाएगा कि कौन-कौन इस योजना के लाभार्थी होंगे हालांकि सरकार ने अभी यह नहीं बताया है, कि जो लोग अपात्र होने के बाद बाहर हो जाएंगे उनके साथ क्या होगा लेकिन इस पर जल्द ही एक नई अपडेट सरकार देगी।

जितने भी अपात्र होंगे वो होंगे नई योजनाओं से वंचित

आपको बता दें कि केंद्र सरकार-राज्‍य सरकार कई योजनाओं का लाभ देने के लिए गरीबी रेखा को ही अपना आधार बनाती है। अब ऐसे में इस सूची में बदलाव होने के बाद सरकार की सैकड़ों योजनाओं का फायदा भी अपात्र लोगों को नहीं मिलेगा। आर्थिक रूप से संपन्न लोगों को अब बाहर का रास्‍ता दिखाने की पूरी तैयारी केंद्र सरकार ने कर ली है।

यह भी पढ़े:-Old Coin: पुराने सिक्कों के शौकीन इस सिक्के के देंगे लाखों, पढ़ें पूरी डिटेल

Leave a Comment