Ration Card: गरीबों के लिए खुशखबरी, अभी और दिन मिलेगा मुफ्त राशन

Spread the love

Ration Card: अप्रैल से स‍ितंबर 2022 तक के ल‍िए सभी राशन कार्ड होल्डर्स को 5 क‍िलोग्राम अत‍िर‍िक्‍त राशन बांटे जाने की तैयारी सरकार बना चुकी है। हालांकि अभी तक योजना पर स‍ितंबर तक की मंजूरी म‍िली है।

15 करोड़ लोगो को मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि सरकार द्वारा 14 करोड़ लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत अप्रैल से सितंबर 2022 तक के लिए सभी राशन कार्ड होल्डर्स को 5 किलोग्राम अतिरिक्त राशन बांटने का पूरा इंतजाम हो चुका है। हालांकि अभी तक अतक योजना पर स‍ितंबर तक की ही मंजूरी म‍िली है। तो ऐसी अवस्था में ये कहा जा सकता है कि अक्‍टूबर से सभी लाभार्थ‍ियों को इस योजना का फायदा नहीं म‍िलेगा।

150 मीट्र‍िक टन राशन मुफ्त में बांटा गया

वर्तमान में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के अंतर्गत हर महीने राशन कार्ड होल्डर्स को 5 किलो चावल दिया जाता है। प‍िछले द‍िनों गेहूं की खरीद होने पर राशन कार्ड होल्डर्स को गेहूं की जगह पर चावल ही दिया जाता था। सरकार द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है क‍ि अप्रैल, 2020 से अब तक प्रदेश में करीब 150 मीट्र‍िक टन राशन का मुफ्त व‍ितरण हो चुका है।

आपको ये भी बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के अंतर्गत गरीबों को फ्री में राशन उपलब्ध करवाया जाता है। राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अध‍िन‍ियम (NFSA) के अनुसार सभी अंत्‍योदय कार्ड और मनरेगा जॉब कार्ड होल्डर्स और श्रम व‍िभाग में रजिस्टर्ड मजदूरों को प्रत‍ि यून‍िट 5 किलो तक राशन मिलता है।

उत्तर प्रदेश के लोगों (Ration Card) के बीच खुशी की लहर

उत्‍तर प्रदेश के 15 करोड़ राशन कार्ड होल्डर्स के ल‍िए ये राहत भरी खबर है। यूपी में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को स‍ितंबर तक बढ़ाने का फैसला ले लिया गया है, और यह योजना का छठा चरण होगा और आपको बता दें कि इसमें 44.61 लाख मीट्र‍िक टन राशन बांटने का लक्ष्‍य रखा गया है। इस योजना में राशन कार्ड होल्डर्स को मुफ्त राशन भी उपलब्ध कराया जाता है।

यह भी पढ़े:-Business Ideas: अगर आप भी है तलाश में अच्छी नौकरी, तो जानें इस बिजनेस के बारे में

Leave a Comment