PMGKAY Update: अब नहीं होगी अनाज की कमी, 80 करोड़ लोगों को सरकार देती रहेगी राशन

Spread the love

PMGKAY Update: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत अभी 30 सितंबर तक राशन दिया जाना है लेकिन सरकार अब इसे 3 से 6 माह तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

गरीबों के लिए है खुशखबरी, मिलता रहेगा राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त में राशन ले रहे गरीब परिवारों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है सरकार ने ऐलान किया है कि राशन में कोई भी कमी नहीं है, और आगे भी लोगों को राशन मिलता रहेगा। वर्तमान की स्थिति को देखते हुए सरकार ने ऐसा बोला था कि सितंबर 2022 तक सभी गरीब परिवारों को राशन मिलता रहेगा। पर अब सरकार इस समय सीमा को बढ़ाने की योजना बना रही है। हालांकि अभी 30 सितंबर तक ही राशन दिया जाना है लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहा तो आगे भी सरकार गरीब परिवारों को राशन मुफ्त में देती रहेगी।

गरीबों के लिए बड़ा सहारा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को अप्रैल 2020 में शुरू किया गया था। उस समय कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन से पैदा हुई स्थिति के कारण सरकार ने इस योजना को गरीबों को राहत दिलाने का बहुत बड़ा साधन समझा था। आपको बता दें कि इस साल मार्च में इस योजना का छठी बार विस्तार किया गया था, और ये योजना अगले महीने समाप्त भी होने वाली है।

सरकार इस योजना की समय अवधि बढ़ाने के बारे में आजकल सोच रही है, क्यूंकि कोरोना महामारी और यूक्रेन युद्ध के विनाशकारी प्रभाव अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाए हैं। ऐसे में इस योजना को खत्म कर देना गरीबों के लिए एक बहुत बड़ा झटका साबित हो सकता है। इसलिए सरकार ऐसी योजना बना रही है जिससे कि आगे भी गरीबों को राहत मिलती रहे।

देश में नहीं है कमी अनाज की

अधकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के लिए खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार है, और यह दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम है।अभी हाल ही में सरकार ने स्टॉक की स्थिति की समीक्षा की है, जिसे इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही के बाद कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए पर्याप्त से भी अधिक बताया गया है।

यह भी पढ़े:-Farmers Scheme: सभी किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, 3 लाख रुपए का कर्ज माफ

Leave a Comment