PM Kisan Yojana में अब पति पत्नी दोनों को मिलेगा 6000 रुपए तक का फायदा

Spread the love

PM Kisan Yojana: काफी दोनों से ही , यह खबर चल रही है कि पीएम किसान योजना में अब 12वीं किस्त के पैसे आने वाले हैं पर अब सवाल यह है कि इस योजना के तहत फायदा पति को मिलेगा या पत्नी को मिलेगा।

किसे मिलेगा फायदा ?

आपको बता दें कि पीएम किसान मान निधि योजना के तहत योजना के तहत पति पत्नी दोनों एक साथ इस योजना का फायदा नहीं पा सकते,अगर कोई ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार देते हुए सरकार उससे रिकवरी करेगी। इसके अलावा अगर आप इस योजना में बनाए गए नियमों के अनुसार अपात्र पाए जाते हैं तो आपको सभी किश्तें वापस करनी होंगी। कोई भी टैक्स पेयर इस योजना का लाभ नहीं अगर आप ने पिछले साल कोई भी इनकम टैक्स भरा है तो इस योजना का लाभ आप नहीं ले सकते।

कौन है इस योजना (PM Kisan Yojana) के लिए अपात्र

इस योजना के नियमों के अनुसार अगर कोई भी किसान अपनी खेती की जमीन का उपयोग कृषि कार्य के लिए ना करके दूसरे कार्यों के लिए कर रहे हैं , ऐसी अवस्था में उस किसान को अपात्र माना जाएगा। दूसरे की खेतों पर काम कर रहे हैं तो भी आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं ,मान लीजिए अगर कोई किसान खेती कर रहा है पर उसकी जमीन उसके नाम ना होकर उसके बाप या दादा के नाम पर है तब भी वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता।

जाने और किसे नहीं मिलेगा फायदा

अगर कोई व्यक्ति खेती कर रहा है , पर पूर्व में वह सरकारी कर्मचारी रह चुका है और रिटायर हो चुका है तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर वर्तमान में कोई भी मंत्री , विधायक सांसद है तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पात्रों की सूची में प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर , लॉयर इंजीनियर और चार्टेड अकाउंटेंट भी आते हैं।

कितनी किश्त भेजी जाती है इस योजना में?

पीएम किसान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में सालाना ₹6000 और ₹2000 की तीन किश्त भेजती है , आपको बता दें कि इस योजना में अभी तक बहुत सारे बदलाव हो चुके हैं कौन पात्र है और कौन अपात्र इन सब की भी सूची सरकार ने जारी कर दी है इसीलिए इन नियमों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है अगर आप भी इस योजना में लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं , अगर आप इस योजना के चलते अपात्र पाए जाते हैं तो आपको इसके बदले बहुत बड़ी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए ध्यान रखें कि के अनुसार आप इस योजना के लिए पात्र हो।

यह भी पढ़े:-Indian Currency: क्यों लिखा होता है हर नोट पर ये वाक्य? यहाँ पढ़ें

Leave a Comment