PM Kisan Yojana: किसान योजना के तहत अब हर किसी को मिलेंगे 6000 की जगह 42,000 रुपए

By | August 24, 2022

PM Kisan Yojana: अब तक पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे सभी लबर्थियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है, अगर आप भी इस योजना के लाबर्थी हैं तो अब आपको 6000 की जगह 42,000 रुपए का फायदा मिल सकता है।

किसे मिलेगा इस योजना (PM Kisan Yojana) का फायदा ?

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के सभी किसान ले सकते हैं। इसके आपके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती हेतु जमीन होनी चाहिए। कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना भी अनिवार्य होगा,

जो किसान की उम्र पर निर्भर है।18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसानों को मासिक अंशदान 55 रुपये देय होगा। अगर आप 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं, तो आपको 110 रुपये जमा करने होंगे। वहीं अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो हर महीने आपको 200 रुपये जमा करने होंगे।

क्या हैं जरूरी दस्तावेज इस योजना से जुड़ने के लिए ?

केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। जैसे कि आधार कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल आदि। लेकिन अगर आप पीएम किसान योजना का फायदा ले रहे हैं तो इसके लिए आपको किसी भी अन्य डॉक्यूमेंट को जमा करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है।

आपको भी मिल सकते हैं 36,000 रुपए जानें कैसे

पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Man Dhan Yojana Benefits) के तहत सभी किसानों को हर महीने पेंशन उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद मासिक रूप से 3000 रुपये यानी सालाना 36,000 रुपये किसानों को पेंशन के रूप में दी जाती है। दरअसल, केंद्र में रहने वाली मोदी सरकार किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए ये राशि उपलब्ध करवाती है।

यह भी पढ़े:-Ration Card: गरीबों के लिए खुशखबरी, अभी और दिन मिलेगा मुफ्त राशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *