PM Kisan Yojana: जल्द ही आने वाली है 12वी किश्त, मिलेंगे 2000 रुपए

Spread the love

PM Kisan Yojana: पिछले कुछ दिनों से इस बात की चर्चा थी कि पीएम किसान योजना के तहत सभी किसानों को 12वी किश्त के पैसे दिए जाने हैं, और अब ये शायद नवंबर तक हो सकता है।हालांकि इस योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने किसानों की KYC अनिवार्य कर दी है। अगर आपने अभी भी आपने KYC नहीं कराई है तो अभी भी 31 अगस्‍त का समय है।

e-KYC कराना है अनिवार्य

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में केंद्र सरकार की ओर से क‍िसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजे जाते हैं। यह अमाउंट 2000-2000 की तीन क‍िस्‍तों में किसानों को भेजा जाता है। प्रधानमंत्री मोदी ने अब तक 10 करोड़ से भी ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 11 क‍िस्‍त के पैसे 31 मई को भेजे थे, और ज‍िन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया था, उनके खाते में पैसे क्रेड‍िट नहीं हुए थे। e-KYC नहीं कराने पर आपका 12वीं क‍िस्‍त का पैसा भी रुक सकता है।

अप्रूव होना है बेहद जरूरी

12वीं क‍िस्‍त की प्रक्र‍िया शुरू की जा चुकी है। आप चाहे तो अपने रज‍िस्‍ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर से अपना स्‍टेटस भी चेक कर सकते हैं।आपको बता दें कि केंद्र की इस योजना में राज्यों का अप्रूवल होना जरूरी होता है।पोर्टल पर स्टेटस चेक करने के दौरान अगर आपको Waiting For Approval By State लिखा द‍िखे तो समझ जाइए क‍ि अभी आपकी किस्त के लिए राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं प्राप्त हुआ है और आपको इंतजार करना पड़ सकता है।

घर बैठे करवाएं KYC

अपने घर से केवाईसी करवाने के लिए आपको https://pmkisan.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद फार्मर कार्नर (Farmer Corner) में e-kyc पर जाएं। यहां पर e-kyc पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी यानी जिसे सम्‍मान निधि योजना का फायदा मिलता है। उसका आधार नम्‍बर दर्ज करना होता है। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आ जायेगा।

उसे सबमिट करने के बाद आपकी e-kyc प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आपको बता दे कि नवम्‍बर 2021-22 में सबसे ज्‍यादा किसानों को किसान सम्‍मान निधि का लाभ मिला था। उस समय 11 करोड़ 19 लाख 25 हजार 347 किसानों को 2000 रुपये की किस्‍त प्राप्त हुई थी।

यह भी पढ़े:-Jan Dhan Account: जन धन अकाउंट से अब जब चाहे निकाल सकते हैं पैसे, जानें क्या होगी प्रक्रिया

Leave a Comment