PM Awas Yojna की नई लिस्ट हुई जारी, अगस्त में मिलेगा सभी को फायदा

Spread the love

PM Awas Yojna: आपको बता दें कि 2015 में प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई प्रधान मंत्री आवास योजना सरकार की एक पहल है, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए किफायती आवास प्रदान किया जाता है।

क्या है PM Awas Yojna के लाभ ?

इस योजना के अंर्तगत कई लाभ मिलते हैं जैसे कि इसमें निजी विकासकर्ताओं की सहायता से मलिन बस्तियों का पुनर्वास करवाया जाता है। साथ ही साथ , क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के माध्यम से कमजोर वर्गों के लिए किफायती आवास को बढ़ावा दिया जाता है। सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के साथ साझेदारी में किफायती घरों का निर्माण करवाया जाता है, तथा
लाभार्थी के नेतृत्व वाले व्यक्तिगत घर निर्माण के लिए सब्सिडी प्रदान किया जाता है।

कैसे काम करती है ये योजना ?

अगर आप MIG-II श्रेणी में आते हैं और 50 लाख रुपए का घर खरीदने की योजना बना रहें हैं तो ,आपका न्यूनतम डाउन पेमेंट 20% होगा यानी 10 लाख रुपये और आप ऋण के माध्यम से शेष 40 लाख रुपये की व्यवस्था कर सकते हैं। हालांकि PMAY 2022 के तहत MIG-2 श्रेणी के आवेदक 12 लाख रुपये तक के ऋण पर 3% की सब्सिडी के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं। इसलिए शेष 28 लाख रुपये के ऋण के लिए आपको ऋणदाता को नियमित ब्याज दर का भुगतान करना होगा।

कैसे करें इस योजना में आवेदन ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले pmaymis.gov.in पर जाएं।फिर वहां पे मेनू के तहत नागरिक मूल्यांकन विकल्प पर जाएं।इसके बाद आवेदन पत्र खोलने के लिए अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।उसके बाद फॉर्म में अपना विवरण ध्यानपूर्वक दर्ज करें और इसे सेव करें। उसके बाद भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में एक दस्तावेज जमा करें।

यह भी पढ़े:-Senior Citizen Card बनवाएं और उठाए इसके अनेक फाएदे

Leave a Comment