PFRDA: पेंशन के लाभार्थियों को खास तोहफ, अब मिलेगा आपको गारंटीड रिटर्न

Spread the love

PFRDA: पेंशन के लाभार्थियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आई है , आपको बता दें कि PFRDA ने पहली बार मिनिमम एश्योर्ड रिटर्न स्कीम को साकार करने के लिए सलाहकारों की नियुक्ति कर इसकी शुरुआत कर दी है , आइए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में।

क्या है इस स्कीम में ?

देश भर में पेंशन का लाभ उठाने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आई है और वो खबर ये है कि पेंशन रेगुलेटर (PFRDA) ,नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत मिनिमम एश्योर्ड रिटर्न स्कीम लेकर आने वाला है , जिससे देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिलेगा।आपको बता दें कि इसे नेशनल पेंशन सिस्टम में ही 30 सितंबर तक लॉन्च किया जा सकता है।

क्या है नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS)

आपको बता दें की NPS को अपने कर्मचारियों के लिए 1 जनवरी 2004 को केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया था।इसके बाद से ही सभी राज्यों ने NPS को अपने कर्मचारियों के लिए अपना लिया।वहीं साल 2009 में इस योजना को प्राइवेट सेक्टर वालों के लिए भी खोल दिया गया था।रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी NPS का एक हिस्सा निकाल सकते हैं, वहीं बाकी रकम से रेग्युलर इनकम के लिए एन्युटी ले सकते हैं। नेशनल पेंशन स्कीम में 18 से 70 साल का कोई भी व्यक्ति पेंशन का लाभ ले सकता है।

तेज़ी से बढ़ रही है सनस्क्राइबर्स की संख्या

PFRDA के चेयरपर्सन ने कहा है कि पेंशनएसेट्स का साइज 35 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से 22 फीसदी यानी कुल 7.72 लाख करोड़ रुपये NPS के पास और 40 फीसदी हिस्सा EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के पास है। साथ ही साथ इसमें जुड़ने की आयु को अब 70 वर्ष कर दिया गया है।जिसके चलते सब्सक्राइबर्स की संख्या रात दिन बढ़ रही है। वर्तमान समय की बात करें तो
सब्स्क्राइबर्स की संख्या अब 3.41 लाख से बढ़कर 9.76 लाख हो गई है।

कितना मिल चुका है रिटर्न ?

सुप्रतिम बंदोपाध्याय द्वारा जानकारी मिली है कि पिछले 13 सालों में नेशनल पेंशन स्कीम से निवेशकों को सालाना 10.27% से अधिक की दर से रिटर्न दिया गया है।असल में ये कोशिश की जा रही है कि इस बढ़ती मंहगाई के दौर में NPS के तहत लोगों को अच्छा खासा रिटर्न मिल सके।गारंटी रिटर्न योजना के देश में आने से करोड़ों नागरिकों को फायदा होगा।जिससे की नेशनल पेंशन में आवेदन करने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ेगी।

यह भी पढ़े:-Ration Card: सरकार लेकर आई है बड़ा तोहफा, जानें क्या है खास फ्री राशन लेने वालों के लिए

यह भी पढ़े:-Bitcoin में बढ़त बरकरार, ईथर समेत कई क्रिप्टोकरेंसीज में 4% तक की तेजी

Leave a Comment