Tuesday, June 28, 2022
Homeपर्सनालिटीNykaa- फाल्गुनी नायर भारत की अमीर महिलाओं की लिस्ट में हुए शामिल

Nykaa- फाल्गुनी नायर भारत की अमीर महिलाओं की लिस्ट में हुए शामिल

Nykaa की फाल्गुनी नायर(Falguni Nayar) देश की सबसे अमीर महिला बन गई है।

भारत की सबसे अमीर महिला :-

Nykaa

एक वक्त था जब महिलाएं घर की चारदीवारी में ही रहती थी और आज एक वक्त है जब महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर समाज में उनके साथ खड़ी है। आज के वक्त में महिलाएं हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही है चाहे वह शिक्षा(education) का क्षेत्र हो,औद्योगिक(industry) क्षेत्र हो, तकनीकी(technology) क्षेत्र हो या आर्थिक(economy) क्षेत्र हो

आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों को बराबर की टक्कर दे रही है। भारत की एक ऐसी ही महिला है फाल्गुनी नायर(Falguni Nayar) जिन्होंने अपने काबिलियत पर भारत की अमीर महिलाओं की सूची में अपना नाम जोड़ लिया है।

फाल्गुनी नायर एक बिजनेस वूमेन है जिनकी कंपनी Nykaa देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई है उनकी कामयाबी इसी लिए खास है क्योंकि फाल्गुनी सेल्फमेड महिला अरबपति है। फाल्गुनी ने अपनी किस्मत पर नहीं बल्कि अपनी काबिलियत पर भरोसा किया और आज अपने दम पर Nykaa जैसी बड़ी कंपनी को खड़ा कर दिया।

आखिर कौन है Falguni Nayar :-

Nykaa

फाल्गुनी नायर( Falguni Nayar) ब्यूटी स्टार्टअप Nykaa की साउंड और भारतीय व्यवसाई है। इनका जन्म महाराष्ट्र के मुंबई(Mumbai) में सन 1963 को हुआ था। इनके पति का नाम संजय नायर(Sanjay Nayar) है, जो लाइफ़स्टाइल रिटेल कंपनी Nykaa के संस्थापक और सीईओ(CEO) है।

फाल्गुनी की उम्र 58 साल है और इस उम्र में उन्होंने अपना नाम दुनिया की अमीर महिलाओं की सूची में शामिल कर लिया। फाल्गुनी नायर(Falguni Nayar) ने मुंबई विश्वविद्यालय(Mumbai University) और आई एच आई एम अहमदाबाद(IHIM Ahmedabad) से पढ़ाई पूरी की इन्होंने बीकॉम(B com) और मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा(post graduation diploma in management) किया।

यह भी पढ़े :-शनैल की नई CEO बनी एक भारतीय महिला

Fergusion, Kotak bank से Nykaa तक  :-

Nykaa

Falguni Nayar ने फर्ग्यूसन(Ferguson) कंपनी से अपने करियर की शुरुआत की और फिर कोटक महिंद्रा बैंक(Kotak Mahindra Bank) के साथ करीब 18 सालों तक जुड़ी रही उस समय फाल्गुनी (Falguni) कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट बैंक(Kotak bank) की प्रबंधक निर्देशक(manager director) के पद पर थी।

इसके अलावा फाल्गुनी नायर सिक्योरिटीज के निर्देशक(director of securities) में भी रही। बाद में उन्होंने कोटक महिंद्रा(Kotak Mahindra) को छोड़ने का फैसला लिया और अपनी खुद की कंपनी शुरू करने की कोशिश की।

खुद के दम पर बनाया Nykaa जैसा ब्रांड :-

Nykaa

फाल्गुनी नायर(Falguni Nayar) ने सन 2012 में Nykaa की शुरुआत की जो आज एक ब्यूटी ब्रांड है। फाल्गुनी ने ब्यूटी केयर से जुड़े प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन शॉपिंग(online shopping) का सही विकल्प नहीं होने की वजह से महिलाओं के लिए इसकी जरूरत को समझा और

एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस(online market) शुरू किया इसके बाद उन्होंने अपना ब्यूटी एंड पर्सनल केयर ब्रांड(beauty brand) खड़ा कर दिया आज Nykaa के 35 स्टोर हैं इतना ही नहीं उन्होंने नायका फैशन में फैशन से जुड़े प्रोडक्ट्स और 4000 से ज्यादा ब्यूटी पर्सनल केयर और फैशन ब्रांड शामिल किए।

फाल्गुनी नायर सोलह सौ से ज्यादा लोगों की टीम कुलिर करती है। फाल्गुनी की मेहनत और उनके प्रोडक्ट की कामयाबी से आज उनकी नेटवर्क 6.5 बिलीयन डॉलर से ज्यादा है इसीलिए फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला बन गई है और उनकी कंपनी नाय का स्टॉक एक्सचेंज में प्रवेश करने वाली भारत की पहली महिला नेतृत्व वाली कंपनी बन चुकी है।

फाल्गुनी ने जिस तरह अपनी कंपनी नाय का को बुलंदियों पर पहुंचाया है वह सभी लोगों के लिए एक प्रेरणा बन गई है।

यह भी पढ़े :-वो निवेशक जो एक आइडिया से बने करोड़ों के मालिक, 10 सबसे अमीरों की लिस्ट में छठे स्थान पर पहुंचे

Nykaa बिलियन डॉलर की कंपनी :-

Nykaa

फाल्गुनी नायर(Falguni Nayar) सोलह सौ से ज्यादा लोगों की टीम को लीड करती है। फाल्गुनी की मेहनत और उनके प्रोडक्ट की कामयाबी से आज उनकी नेटवर्क 6.5 बिलीयन डॉलर(6.5 billion dollars) से ज्यादा है इसीलिए फाल्गुनी नायर(Falguni Nayar) देश की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला(rich selfmade woman) बन गई है।

अपनी कंपनी Nykaa को स्टॉक एक्सचेंज(stock exchange) में प्रवेश करने वाली भारत की पहली महिला नेतृत्व वाली कंपनी बन चुकी है। फाल्गुनी(Falguni Nayar) ने जिस तरह अपनी कंपनी को बुलंदियों पर पहुंचाया है वह सभी लोगों के लिए एक प्रेरणा बन गई है।

:- गुंजन जोशी
FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular