Sunday, July 3, 2022
Homeपर्सनालिटीशनैल की नई CEO बनी एक भारतीय महिला

शनैल की नई CEO बनी एक भारतीय महिला

शनैल की भारतीय सी ई ओ :-

chanel

शनैल की नई सीईओ बनी एक भारतीय महिला बनी हैं। कहते हैं अगर एक औरत ठान ले तो वह कुछ भी कर सकती है। ऐसा ही कुछ भारतीय मूल की लीना नायर(Leena Nair) ने भी कर दिखाया। भारतीय मूल की लीना नायर(Leena Nair) को फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल(Chanel) ने अपना ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव(CEO) नियुक्त किया।

कुछ दिनों पहले भारतीय मूल के पराग अग्रवाल(Parag Aggrwal) को ट्विटर(Twitter) का सीईओ बनाए जाने से पूरी दुनिया में भारत का कद ऊंचा हुआ था, वहीं अब लीना नायर(Leena Nair) ने अपनी इस उपलब्धि से भारत को एक बार फिर गौरव का अनुभव कराया है।

कोल्हापुर से शनैल की सीईओ तक का सफर :-

chanel

लीना नायर(leena nair) महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली हैं। उन्होंने महाराष्ट्र के सांगली स्थित वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की

और 1992 में एक्सएलआरआई(xavier school of management), जमशेदपुर से मानव संसाधन(human resourse) में एमबीए किया और एचयूएल(hindustan unilever) में एक प्रशिक्षु(trainee) के रूप में शामिल हुई।

यह भी पढ़े :-भारत में इंटरनेट और शिक्षा से अछूती महिलाएं

लीना नायर(leena nair) ने महिलाओं के लिए भी कई प्रोग्राम चलाए जिनमें से एक था “कैरियर बाई चाॅइस”। यह एक ऐसा प्रोग्राम था जिसका मकसद महिलाओं को वर्कफोर्स का हिस्सा बनाना था। इसमें ऐसी महिलाओं को लिया गया था जिन्होंने, अपना कैरियर कहीं पीछे छोड़ दिया है।

यूनिलीवर की पहली महिला सी एच आर ओ :-

chanel

1969 मे जन्मी नायर ने 2013 में लंदन का सफर तय किया। उस समय उन्हें Anglo-Dutch कंपनी के लंदन हेक्वार्टर में लीडरशिप और ऑर्गेनाइजेशन डवलेपेंट(organisation development) का ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट(global vice president) बनाया गया था।

इसके बाद 2016 में वह यूनीलीवर(unilever) की पहली महिला और सबसे कम उम्र की सीएचआरओ बनीं। यूनीलीवर(unilever) में नायर(leena nair) का कैरियर 30 साल का रहा है।

इसके अलावा लीना नायर(leena nair) ने ब्रिटिश सरकार(british government) के व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति(industrial stratergy) विभाग के गैर सरकारी निर्देशक(non government director) के रूप में भी काम किया है। अब वह अपने नए पद(chanel CEO) को लेकर भारत का नाम रोशन कर रही है।

यह भी पढ़े :-Nykaa की नायिका फाल्गुनी नायर, 50 की उम्र में आया आइडिया, बन गईं सेल्फ-मेड महिला अरबपति! https://www.aajtak.in/business/utility/story/nykaa-ipo-who-is-falguni-nayar-founder-of-nykaa-falguni-nayar-sucess-story-tuta-1354957-2021-11-10

Written By- Gunjan Joshi

 

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular