Pension Scheme: जानें अब कैसे मिलेगी पति पत्नी को हर महीने ₹10000 की पेंशन

By | August 22, 2022

Pension Scheme: हम सभी एक उचित पेंशन की तलाश में होते हैं, ताकि हमें भविष्य में कई सारी परेशानियों का सामना ना करना पड़े।आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे अटल पेंशन योजना के बारे में
इस योजना को 2015 में अरुण जेठली द्वारा लाया गया था। इस योजना का उद्देश्य असंगठित परिवारों को मजबूत आर्थिक सहायता पहुंचाना है।

क्या हैं Atal Pension Yojana के लाभ ?

आपको बता दें इस पेंशन योजना के तहत ग्राहकों के लिए 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह के बीच न्यूनतम मासिक पेंशन दी जाती है। इसके लिए पति और पत्नी की उम्र 18 से 40 साल के बीच की होनी चाहिए।
यह योजना उन लोगों के लिए है जो आयकर नहीं भरते हैं, आपको बता दें कि केंद्र सरकार भी ग्राहक के योगदान का 50% या 1,000 रुपये प्रति वर्ष देती है। इस योजना में 60 वर्ष की आयु के बाद दंपत्ति के लिए 10,000 रुपये प्रति माह की सामूहिक पेंशन का लाभ भी मिलता है।

कैसे करें Pension Scheme के लिए आवेदन ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास बैंक अकाउंट होना चाइये अगर नहीं है तो आप सबसे पहले अकाउंट खुलवा लें,

उसके बाद आप इस पेंशन योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें, आवेदन पत्र डाउनलोड करके प्रिंट करवा लें, उसके बाद आवेदन पत्र भरें

सके साथ आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी देनी होगी। साथ ही साथ अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा, इसके बाद अब इसे अपने बैंक में जमा करें।

क्या हैं Atal Pension Yojana की मुख्य विशेषताएं ?

अटल पेंशन योजना की स्थापना भारत सरकार द्वारा 60 वर्ष की आयु के बाद सभी भारतीयों गारंटीकृत लोगो के लिए बनाई गई थी , अटल पेंशन योजना के तहत न्यूनतम पेंशन की इस अर्थ में सरकार द्वारा की गारंटी होती है कि यदि पेंशन योगदान पर वास्तविक रिटर्न अंशदान की अवधि के दौरान कम हुआ तो इस तरह की कमी को सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।

दूसरी ओर, यदि पेंशन योगदान पर वास्तविक रिटर्न न्यूनतम गारंटी पेंशन के लिए योगदान की अवधि में रिटर्न की तुलना में अधिक हैं, तो इस तरह के अतिरिक्त लाभ ग्राहक के खाते में जमा किया जायेगा जिससे ग्राहकों को बढ़ा हुआ योजना लाभ भी मिलेगा।

यह भी पढ़े:-Government Scheme: जानें इस बेहतरीन स्कीम के बारे में बिना कुछ किए होगा 4 लाख रुपए का फायदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *