Pension Scheme: पति पत्नी को अब हर महीने 10,000 रुपए की पेंशन, सरकार लेकर आ रही बहुत ही बढ़िया स्कीम

Spread the love

Pension Scheme: अब सरकारी पेंशन स्कीम के तहत पति पत्नी हर महीने 10,000 रुपए तक की स्कीम का फायदा उठा सकते हैं, और इस बात की पूरी गारंटी सरकार दे रही इस महंगाई भरे दौर में अगर बुढ़ापे में पति पत्नी को 5,000 – 5,000 रुपए भी मिल जाते हैं , तो आर्थिक रूप से उन्हें बड़ी राहत मिल जायेगी।

कैसे लें लाभ ?

अगर आप भी आर्थिक रूप से कमजोर हैं और चाह रहें हैं कि सरकार द्वारा आप की भी मदद हो जाए तो अटल पेंशन योजना से जुड़े इससे जुड़कर आप भी हर महीने 10,000 तक की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते 40 साल से ज्यादा कम उम्र वाले ही बुढ़ापे में आमदनी के लिए निवेश कर सकते हैं।कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का फायदा उठा सकता है और अधिकतम 5000 रुपए तक की पेंशन का लाभ ले सकता है।

पेंशन (Pension Scheme) की है पूरी गारंटी

अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल तक के बीच की है तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।60 साल की उम्र तक एक तय राशि निवेश करना होगा।कोई भी 18 साल का युवा अगर इस योजना से जुड़ता है तो उसे 5000 रुपये महीने पेंशन के लिए हर माह 210 रुपये निवेश करना होगा। वहीं केवल 1000 रुपये महीने पेंशन के लिए 18 साल के युवा को हर महीने 42 रुपये जमा कराने होंगे। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें निवेश का पैसा नहीं डूबता है।

नहीं डूबता निवेश का पैसा

अगर इस स्कीम का लाभ उठा रहे व्यक्ति की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो फिर इसमें पत्नी को पेंशन की सुविधा मिलेगी।पति पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जायेगा।अटल पेंशन योजना में अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपके पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना चाहिए। इसके लिए आधार कार्ड और Active Mobile Number की जरूरत होगी। इस स्कीम में पैसा जमा कराने के लिए मासिक, तिमाही और छमाही की सुविधा मिलती है। साथ ही ऑटो डैबिट की सुविधा मिलती है यानी पैसे अपने आप आपके अकाउंट से कट जाएंगे।

यह भी पढ़े:-Kisan Samman Nidhi Scheme: अगर आप ने भी की हैं ये गलतियां तो आपको नहीं मिलेगा 12वी किश्त का फायदा

यह भी पढ़े:-RBI: इस बैंक का लाइसेंस कैंसिल, कहीं आपका भी तो नहीं है खाता, नहीं निकलेगा पैसा?

Leave a Comment