Papad Business: अगर हाथ में हैं पापड़ बनाने की कला तो, अब आप भी घर बैठें पैसे कमा सकते हैं

Spread the love

Papad Business: आज कल हस्तकला और पाककला का प्रचलन हमें दोगुनी तेज़ी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है अगर आप भी अपनी पापड़ बनाने की कला को आगे तक पहुंचाना चाहते हैं तो ध्यान से पढ़े इस रिपोर्ट को , इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 5 से 6 लाख का निवेश करना होगा उसके बाद आप आसानी से अपने पापड़ों को सभी स्तर के बाजारों में पहुंचा सकते हैं।

कितना फायदेमंद है ये पापड़ मेकिंग बिजनेस

कोरोना महामारी के बाद से दुनिया के काफी लोग बेरोजगार हैं कुछ को नए कामों का सहारा मिल गया पर कुछ लोग अभी भी उसी जगह पर हैं और उनका जीवनयापन बहुत मुश्किल होता जा रहा। इसीलिए ये बिजनेस आपकी खोई हुई खुशियां एक बार फिर वापिस ला सकता है, आपको बता दें कि पापड़ एक ऐसा फूड आइटम है जो देश विदेश के हर कोने में लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है अगर आपके हाथों में भी इसे बनाने की कला है तो आप अभी से ही घर बैठे अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Papad Business- कैसे होगी शुरुआत ?

अगर आप भी इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको भी कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि सबसे पहले आपको चाहिए होगा कच्चा माल और पापड़ (Papad Business) बनाने वाली मशीन , दूसरा अगर आप इस बिजनेस को अधिक बड़े स्तर पर पहुंचाना चाहते हैं तो आपको अपनी सहायता के लिए कुछ लोगों की भी जरूरत पड़ेगी।

कितना करना होगा निवेश ?

इस बिजनेस (Papad Business) को शुरू करने में और सारी आवश्यक चीजें खरीदने में आपको 5 से 6 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है, आप चाहे तो इसमें सरकार की भी मदद ले सकते हैं आपको बता दें कि आप मुद्रा योजना ( Mudra Loan ) के तहत इस बिजनेस के लिए 4 लाख तक का लोन ले सकते हैं, और ऐसा करने पे आपको खुद से 1 लाख तक का ही निवेश करना होगा, बिजनेस शुरू हो जाने के बाद आप 5 साल के भीतर इस लोन को चुका सकते हैं।

कितना होगा फायदा ?

आपको बता दें कि निवेश करने के बाद आप आराम से लोकल मार्केट, सुपर मार्केट या फिर ऑनलाइन माध्यम के द्वारा बेच सकते हैं। आपको इस बिजनेस (Papad Business) के जरिए अपने महीने खर्च के लिए 30 से 40 हजार रुपए आसानी से प्राप्त हो सकते हैं

यह भी पढ़े:-ITR Last Date: अब 31 अक्टूबर तक Income Tax Return भर सकेंगे ये लोग, नहीं लगेगा जुर्माना

 

Leave a Comment