Old Coin: जाने कैसे यह ₹1 का सिक्का आपको बनाएगा करोड़पति

Spread the love

Old Coin: हमारे बीच की बहुत से लोगों को पुराने सिक्के और नोट इकट्ठा करने का शौक होता है अब जाने आप भी कैसे घर बैठे इन पुराने सिक्कों के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं , दरअसल आज के समय में पुराने सिक्के और नोट अधिकतर नहीं मिला करते हैं ऐसे में ऐसे बहुत से पोर्टल मौजूद हैं जहां पर इसके बहुत ही महंगे दामों में बेचने और खरीदे जा रहे हैं।

क्या होनी चाहिए इस सिक्के की खासियत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में जो एक का सिक्का बेचा जा रहा है इसकी बहुत सारी खासियत होनी चाहिए जिसका आपको ध्यान रखना होगा तभी आप को बैठ कर बैठे करोड़ों रुपए मिलेंगे ,इसकी पहली विशेषता ये होनी चाहिए पहली विशेषता यह है कि यह 1 रुपए का सिक्का ( One Rupees Coin ) ब्रिटिश डोमिनियन का होना चाहिए , यह सिक्का 1885 का होना चाहिए। अगर आपके पास भी पुराने सिक्कों ( Old Coin ) का संग्रह है, तो आपको यह देखना होगा कि आपके संग्रह में कोई ऐसा सिक्का है, जिस पर 1885 ई लिखा हो , तो आप आसानी से कमाई कर सकते हैं।

जाने कैसे बेचे इन सिक्कों को

इन सिक्कों को बेचने के लिए आपको सबसे पहले OLX या indiamart की वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वहां पर आपको अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी आपको अपने सिक्के की दोनों तरफ की फोटो अपलोड करके , उसके बारे में थोड़ा सा विवरण देना होगा इसके बाद आप का सिक्का नीलामी के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगा इसके बाद ये वेबसाइट आपके इन सिक्कों की सूची उन लोगों को वेबसाइट भेजेगी जो लोग इसे खरीदने के इच्छुक होंगे।

बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है यह शौक आपका

इस महंगाई से भरे हुए जमाने में अगर आपको भी जॉब के अलावा अलग से कमाई करनी है तो आप अपने शौक के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं अगर आपको भी शौक है अपने पुराने सिक्के और नोटों को अपने पास रखने का तो आप इन्हें बेच कर अच्छी खासी कीमत कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि जिन वेबसाइट पर इन सिक्कों को बेचने का काम चल रहा है वहीं पर इन्हें खरीदने का भी काम चल रहा है अगर आप एंटीक पीसेस को इकट्ठा करने का शौक रखते हैं तो आप इन वेबसाइट पर जाकर के पुराने सिक्के और नोट उचित दामों में खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़े:-Kisan Vikas Patra Yojana: चाहते हैं कम समय पर ज्यादा मुनाफा, तो ध्यान से जाने इस योजना के बारे में

Leave a Comment