Oil for Cholesterol : कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें इस हेल्थी तेल का इस्तेमाल

By | July 26, 2022

Oil for Cholesterol: आज के लाइव स्टाइल और खराब खान-पान के कारण लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां होने लग जाती है। हाई कोलेस्ट्रॉल का प्रमुख कारण वसा से बना हुआ खाद्य पदार्थ का ज्यादा सेवन करना हो जाता है।

इसी कारण से कोलेस्ट्रॉल मरीजों को लो फैट से बना हुआ आहार करने की सलाह दिया करता है। ज्यादातर कोलेस्ट्रोल में आप किन तेलों को लेते हैं इस बात का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि तेल के अंदर फैट की मात्रा बहुत ही ज्यादा पाई जाती है।

जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है। कुछ ऐसे तेल भी मौजूद है जिसके अंदर गुड फैट और कोलेस्ट्रोल पाया जाता है। इन तेल के सेवन को करने पर हाई कोलेस्ट्रॉल के अंदर होने वाली समस्याओं को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम जानेंगे कि कोलेस्ट्रोल के रोगियों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन से हो सकते हैं।

Oil for Cholesterol- ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल के अंदर गुड फैट पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को बहुत ही यह हेल्दी रखता है वह ग्राम यह तेल विटामिन ए,ई, डी और के का बहुत ही अच्छा स्त्रोत बताया गया है। इसी के साथ-साथ ऑलिव ऑयल के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल में होने वाली सूजन को कम कर देते हैं।p

यह भी पढ़े:-Skin Care Tips: घर पर इस तरह से 20 मिनट में करें Banana Facial, चेहरा करेगा ग्लो

फ्लेक्स सीड ऑयल

अलसी के बीज के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड का बहुत ही अच्छा स्त्रोत बताया गया है। इसके सेवन करने पर आपके शरीर में होने वाली सूजन कम हो जाती है। अगर आपको कोलेस्ट्रोल की ज्यादा समस्या होती है तो अलसी के बीजों से तैयार हुए तेल को अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए। हालांकि है बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस तेल को रेफ्रिजरेटर में नहीं रखना चाहिए। इसी के साथ-साथ इस तेल को उच्च तापमान पर नहीं पकाना चाहिए।

मूंगफली का तेल

कोलेस्ट्रोल में आप मूंगफली के तेल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे खाना पकाना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होगा। यह तेल विटामिन ई और फाइटोस्ट्रोल का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। जो कि हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

यह भी पढ़े:-Dandruff: बारिश के मौसम में डेंड्रफ की समस्या से हो गए हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *