NPS की नई स्कीम , पत्नी के नाम पर खुलवाएं खाता और पाएं हर महीने 45,000

45
NPS

अब आप NPS के तहत अपनी पत्नी के अकाउंट में पैसा जमा कर सकते हैं और समय आने पर पेंशन भी प्राप्त कर सकते हैं।सबसे खास बात ये है कि मात्र 1,000 रुपए से भी आप अपनी पत्नी का खाता खुलवा सकते हैं।

कैसे करें निवेश ?

NPS नेशनल पेंशन सिस्टम ये केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके तहत आप अपनी पत्नी का अकाउंट खुलवा कर उसमें तय उम्र सीमा तक निवेश कर सकते हैं और समय आने पर ये राशि आपको हर महीने पेंशन के रूप में वापस हो जायेगी।आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है , फिर आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं।

45 हजार तक की मासिक इनकम

मान लीजिए इस समय आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है , और आप हर महीने NPS अकाउंट में 5000 रुपए निवेश करते हैं इस निवेश पर अगर उन्हें सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे।उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन भी मिलने लगेगी। आपको बता दें कि यह पेंशन उनको फिर आजीवन मिलती रहेगी।

NPS- पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा आपका निवेश

आपको बता दें कि NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है , इसमें आप जो भी पैसा निवेश करते हैं , उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं।केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को ये जिम्मेदारी देती है।आपको बता दें कि इसमें आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है हालांकि इसमें आपका पैसा रिटर्न होने की कोई गारंटी नहीं होती है।आपको ये भी बता दें कि NPS ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसतन सिर्फ 10 से 11 फीसदी तक रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़े:-Indian Farmers: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी बस देना होगा इन बातों पे ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here