Driving License के लिए नियमो में नहीं हुआ बदलाव, वही रहेंगे नियम

Spread the love

Driving License: दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में Driving License की खरीद के लिए मौजूदा नियमों में किए जाने वाले बदलावों को फिलहाल स्थगित कर दिया है. परिवहन विभाग ने पहले सोमवार से Driving License प्राप्त करने के लिए मौजूदा मानदंडों को आसान बनाने का आदेश पारित किया था.सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि दिल्ली सरकार शहर में इसके लागू होने से पहले ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक्स के संशोधित मानदंडों पर फिर से विचार करेगी.

Driving License टेस्ट में बड़ी संख्या में फेल हो रहे लोग

अधिकारियों के मुताबिक, इस मामले की जांच के लिए परिवहन विभाग द्वारा गठित एक समिति ने कुछ बदलावों की सिफारिश की है. अधिकारी ने बताया कि ड्राइविंग से संबंधित नहीं होने वाली अन्य चीजों के कारण लोगों के ड्राइविंग टेस्ट में असफल होने के मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं. उदाहरण के लिए, पिछले सर्कल की चौड़ाई जिस पर दोपहिया वाहन चालकों को सर्पिल मार्ग पर जाना होता था, एक अन्य दो सर्किलों की तुलना में छोटा था, जो सुरक्षा उद्देश्यों के लिए किया गया था. इसके कारण, लोगों को अपने पैर जमीन पर रखना पड़ा और उन्हें ड्राइविंग टेस्ट में असफल ही माना गया.

इन नियमों में होना था बदलाव

इससे पहले परिवहन विभाग की दिल्ली में Driving License से जुड़े नियमों में कई अहम बदलाव किए जाने की तैयारी थी. जैसेकि, आठ के आकार में गाड़ी चलाने के लिए 90 सेकंड का समय दिया जाने की बात उठ रही थी. हालांकि इसमें एक बदलाव यह भी था पीली लाइन टच करने की सूरत में टेस्ट दे रहे व्यक्ति को फेल नहीं माना जाएगा. दूसरा, जेब्रा, ओवर टेक और रेडलाइट के लिए पहले की तरह ही 45 सेकंड का समय निर्धारित किया गया था. हालांकि, ये नए नियम अभी लागू नहीं किये गए हैं।

दिल्ली परिवहन विभाग का मानना है कि नए नियम की वजह से 100 में 60 प्रतिशत चालक टेस्ट में फेल हो रहे हैं क्योंकि ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर लगे सेंसर पीली रेखा पर वाहन पहुंचने पर ही उसे रीड कर लेते हैं. सरकार ने लगातार आ रही शिकायतों के बाद नियमों में ढील देने का फैसला किया था जिसे हालात देखते हुए फ़िलहाल स्थगित कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : महिंद्रा ने जीतो प्लस का CNG 400 वैरिएंट बाजार में उतारा, जानिये इसके स्पेसिफिकेशन्स

यह भी पढ़ें : JDU-BJP का गठबंधन टूटा, सीएम नीतीश कुमार बोले- बीजेपी ने हमेशा अपमानित किया

Leave a Comment