Electric Bus: सभी यात्रियों को सरकार की सौगात केंद्रीय मंत्री का एलान तीस फीसदी तक कम होगा बसों का किराया

Spread the love

Electric Bus: सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देशभर के राज्यों में परिवहन निगम कभी फायदे में नहीं आ सकते क्यूंकि ये बहुत महंगे डीजल से चलते हैं।

क्या कहा केंद्रीय मंत्री ने ?

सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने एलान किया कि मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ बोल रहा हूं कि बिजली से चलने वाली वातानुकूलित बस के यात्री टिकट डीजल से चलने वाली बस के मुकाबले 30 प्रतिशत तक आसानी से सस्ते हो सकते हैं।’ नितिन गडकरी ने बताया कि केंद्र सरकार पूरे देश में 50,000 बिजली चालित बसें चलाने की योजना पर आगे बढ़ रही है।

दूरदर्शी के साथ सोच में बदलाव लाने की कोशिश

गडकरी ने ये भी कहा कि हमें देश के परिवहन तंत्र को दूरदर्शी सोच के साथ बदलने की जरूरत है , गाड़ियों में पेट्रोल डीजल के बजाय बिजली , ग्रीन हाइड्रोजन , एथेनॉल , बायो सीएनजी और बायो एलएनजी सरीखे सस्ते ईंधनों का इस्तेमाल करने की ओर बढ़ावा देना चाहिए साथ ही साथ उन्होंने ये भी बोला कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र के निर्माण कार्यों की लागत अत्याधुनिक तकनीक की मदद से कम करनी बहुत जरूरी है, लेकिन पूरे सरकारी तंत्र को इसकी आदत ही नहीं है।

Electric Bus- पांच सड़क योजनाओं की रखी गई नींव

गडकरी ने कहा कि राजनेताओं को हमेशा 50 साल आगे का सोचना चाहिए लेकिन वो कभी ऐसा न सोचकर बस आज का सोचते हैं क्यूंकि वो जानते हैं कि आने वाले समय में उनका तबादला हो जाएगा। साथ ही साथ गडकरी ने कार्यक्रम के दौरान मध्यप्रदेश में 2,300 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच सड़क परियोजनाओं की नींव रखी।

20 फ्लाइओवर्स के निर्माण को भी मिली मंजूरी

नितिन गडकरी नेमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मांग पर इंदौर, भोपाल, सागर, ग्वालियर, जबलपुर, रतलाम, खंडवा, धार, छतरपुर और विदिशा में कुल 20 फ्लाईओवर के निर्माण को मंजूरी की घोषणा भी की। इससे पहले भी नितिन गडकरी ने अगले 1 साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर करने की घोषणा की थी।उन्होंने कहा था कि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी।

यह भी पढ़े:-Papad Business: अगर हाथ में हैं पापड़ बनाने की कला तो, अब आप भी घर बैठें पैसे कमा सकते हैं

यह भी पढ़े:-अगर आपके पास है ये 2 रुपये का सिक्का! तो आपको मिलेंगे 5 लाख, जानिए क्या करना होगा

Leave a Comment