Kisan Samman Nidhi: क्या है किसान योजना का नया नियम? जानें किस बात का रखना पड़ेगा ध्यान

Spread the love

Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी किसान योजना के अंतर्गत आने वाले लाभों का फायदा ले रहें थे तो आप भी जान लें कि सरकार ने इस योजना में 8 नए बदलाव किए हैं , अगर इनके आधार पर आप एक अपात्र किसान पाए गए तो अपनी किश्त जल्द से जल्द वापस करें वरना सरकार कर सकती है आप से वसूली।

किस बात का रखना होगा ध्यान ?

पीएम किसान योजना (Kisan Samman Nidhi) में 8 नए बदलाव किए गए हैं।अगर आपने अभी तक इस योजना के अंतर्गत अपने दस्तावेज अपडेट नहीं किए हैं तो जल्द से जल्द ये काम पूरा करें। क्यूंकि सरकार इस योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को लेकर अब बहुत सख्त हो गई है।अगर आपके दस्तावेज अपडेट नहीं हुए तो आपका नाम गलत तरीके से पेमेंट लेने वाले फर्जी लिस्ट में शामिल होगा और आपको अब तक की मिली सभी किस्तें लौटानी होंगी।अगर आप सरकार की तरफ से तय किए गए मापदन्डों पर खरे नहीं उतरते हैं तो तुरंत सभी किस्तें वापस कर दें, वरना सरकार आपसे वसूली करेगी।

Kisan Samman Nidhi- क्या हैं ये बड़े बदलाव ?

इस योजना (Kisan Samman Nidhi) के तहत अब तक किसानों के खाते में 11वी किश्त के पैसे आ चुके हैं , और अब किसानों को 12वी किश्त के पैसों का इंतजार है।लेकिन अभी तक कई ऐसे भी लोग हैं जो अपात्र होने के बावजूद भी इस किश्त का फायदा उठा रहें हैं , और इसीलिए सरकार ने कुछ सख्त नियम बनाए हैं।ताकि ऐसे लोगों की पहचान की जा सके , आपको बता दें कि किश्त का लाभ लेने वालों के लिए अब e-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

कैसे करें गलत तरीके से ली गई रकम को वापस ?

अगर आप से भी ऐसी कोई गलती हुई है तो आप खुद अपनी इच्छा से किश्त की रकम वापस कर सकते हैं , इसके लिए आपको सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाना होगा , फिर यहां पर दाई तरफ बनें बॉक्स में सबसे नीचे ” Refund Online ” के विकल्प पर क्लिक करें , इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेंगे इसमें पहला विकल्प अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले को चेक कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें।

पैसा वापस ना होने पर सरकार करेगी वसूली

इस योजना (Kisan Samman Nidhi) में कई अपात्र लोग फायदा ले रहें हैं जिसमें कई टैक्स पेयर्स ,और कई परिवार तो ऐसे हैं जहां पति पत्नी दोनों फायदा उठा रहें हैं।जबकि इस योजना के नियम के अनुसार, खेत पति और पत्नी दोनों के नाम हों, लेकिन अगर एक ही साथ रहते हैं और परिवार में बच्चे नाबालिग हैं तो केवल एक ही व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है। अब सरकार ऐसे फर्जी किसानों पर के लिए सख्त नियम ले आई है , और नोटिस भी भेज रही है।

यह भी पढ़े:-Ration Card धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 15 करोड़ों के लिए लागू करेगी सरकार ये नियम

यह भी पढ़े:-सीएनजी-पीएनजी के दाम एक साल में 70 फीसद तक बढ़े, अब अंकुश की तैयारी

Leave a Comment