National Pension System: आपको भी अगर चाहिए अकाउंट में 44,793 रुपए तो आज ही पत्नी के नाम से खुलवाए अकाउंट

Spread the love

National Pension System: अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी पत्नी आत्मनिर्भर बनें ताकि आपकी अनुपस्थिति में भी घर में एक रेगुलर इनकम आती रहे तो आपको आज ही नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करना चाहिए , इससे आप रेगुलर इनकम का इंतजाम आसानी से कर सकते हैं।

खुलवाएं National Pension System खाता

NPS आपकी पत्नी की उम्र 60 साल होने पर आपको एकमुश्त रकम देगा ,इसी के साथ हर महीने उनकी पेंशन के रूप में एक रेगुलर इनकम भी होगी और आप NPS अकाउंट के साथ तय भी कर सकते हैं कि आपकी पत्नी की पेंशन की रकम कितनी होगी , इससे आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र के बाद किसी पे भी पैसों के लिए निर्भर नहीं होना पड़ेगा आइए जानते हैं पूरी स्कीम के बारे में।

आसानी से करें निवेश

आप न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप मात्र 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं।आपको बता दें कि 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं।

45 हज़ार रुपए मिल सकते हैं हर महीने

अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करते हैं तो उन्हें निवेश पर हर साल 100 फीसदी रिटर्न मिलता है इस हिसाब से उनकी आयु 60 वर्ष होने पर उनके अकाउंट में कुल 11.2 करोड़ रुपए होंगे।जिसमें से उन्हें 45 लाख रुपए मिल जायेंगे और पेंशन उन्हें हर महीने 45,000 रुपए मिलती रहेगी आपको बता दें कि ये पेंशन उन्हें आजीवन मिलेगी।

क्या है NPS (National Pension System)?

NPS केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है इस स्कीम में आपकी जमा की हुई राशि का प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं।इसीलिए NPS में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है।हालांकि, इस स्कीम के तहत आप जो पैसा निवेश करते हैं, उस पर रिटर्न की गारंटी नहीं होती है। फाइनेंशियल प्लानर्स के मुताबिक, NPS ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसतन 10 से 11 फीसदी तक रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़े:-Entrepreneur: इन नियमों को फॉलो करें, जरूर बनेंगे एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन

यह भी पढ़े:-LIC Q1 Result: पहली तिमाही में 682.89 करोड़ रुपये रहा भारतीय जीवन बीमा निगम का नेट प्रॉफिट

Leave a Comment