National Pension Scheme: अब रिटायरमेंट के बाद आसानी से प्राप्त करें पेंशन, जानें कैसे कर सकते हैं निवेश

Spread the love

National Pension Scheme: अगर आप भी अपने भविष्य और रिटायरमेंट के बाद की चिंता कर रहें हैं , तो बस ध्यान से पढ़ें इस पेंशन स्कीम के बारे में जिससे आप मामूली से निवेश से आसानी से पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है National Pension Scheme?

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) यह एक सरकारी पेंशन योजना है, जिसमें इक्विटी और डेब्ट इंस्ट्रूमेंट दोनों ही शामिल होती है। NPS को सरकार की तरफ से गारंटी दी जाती है। रिटायरमेंट के बाद ज्यादा आप मासिक पेंशन पाने के लिए NPS योजना में निवेश कर सकते हैं।ये योजना दो तरह की होती है NPS टियर 1, और NPS टियर -2। टियर-1 में आप न्यूनतम निवेश 500 रुपये का कर सकते हैं। जबकि टियर-2 में न्यूनतम निवेश आप 1000 रुपये का कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसमें निवेश की कोई भी अधिकतम सीमा नहीं होती है।

2 लाख रुपए तक की मासिक पेंशन

NPC में आपको 40 सालों तक हर महीने 5000 रुपये जमा करने पर आपको 1.91 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसके बाद आपको मैच्युरिटी अमाउंट के निवेश पर 2 लाख मासिक पेंशन भी मिलती है। जिसके तहत आपको Systematic Withdrawal Plan (SWP) से 1.43 लाख रु और 63,768 रुपये का मासिक रिटर्न भी मिलता है। इसमें निवेशक के जिंदा रहने तक वार्षिकी से 63,768 रुपये मासिक पेंशन मिलती रहती है।

आयकर में भी मिलती है छूट

NPS पेंशन योजना सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), सुकन्या समृद्धि योजना आदि की तरह ही एक सुरक्षित सरकारी योजना है। आपको बता दें कि इसमें कोई भी इन्वेस्टर maturity अमाउंट का सही इस्तेमाल कर अपनी मासिक पेंशन राशि को आसानी से ज्यादा बढ़ा भी सकता है।

NPS के तहत आप सालाना 2 लाख रुपये तक का टैक्स आसानी से बचा सकते हैं। इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं। अगर आप NPS में निवेश कर रहें हैं तो, आपको 50,000 रुपये तक के टैक्स की अतिरिक्त छूट भी मिलती है।

यह भी पढ़े:-Ration Card: बंद होने वाली है मुफ्त राशन सेवा, अब करना होगा राशन के लिए भुगतान

Leave a Comment