बाज़ार में जल्द आएगी Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक कार, यहाँ जानिये पूरी जानकारी

Spread the love

Maruti Suzuki:  टाटा मोटर्स इस समय देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार विक्रेता कंपनी है, लेकिन जल्द ही टाटा मोटर्स की यह बादशाहत बदल सकती है. Maruti Suzuki ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लाने का ऐलान कर दिया है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Maruti Suzuki की यह इलेक्ट्रिक कार 2025 तक आ सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, इसका प्रोडक्शन 2024-25 से शुरू हो जायेगा और इसकी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के गुजरात स्थित फैसिलिटी में होगी.

मारुती ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी ज्यादा डिटेल्स तो साझा नहीं की है. हालांकि, ईवी तकनीक और महंगी बैटरी को देखते हुए यह जरूर बताया जा सकता है कि पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 10 लाख रुपये से ज्यादा होगी. मारुति सुजुकी ने बताया है कि उसकी नया ईवी लंबे समय से टेस्टिंग फेज पर है जिसे भारतीय वातावरण को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है.

Maruti Suzuki की कार फुल चार्ज में चलेगी 500KM

अफवाह यह है कि मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार एक मिड साइज एसयूवी होने वाली है , जिसे सुजुकी और टोयोटा मिलकर तैयार करेंगी. इसे 2023 ऑटो एक्सपो में अपने कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश किया जा सकता है. इसे दो बैटरी ऑप्शन- 48kWh और 59kWh में लाया जायेगा. जहां पहला ऑप्शन 400 किमी के आसपास, वहीं बाद वाला 500 किमी तक की रेंज ऑफर देगा.

कहा जा रहा है कि मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार कंपनी की ग्रैंड विटारा पर ही आधारित होगी. बता दें कि ग्रैंड विटारा को सितंबर, 2022 में पेश किया जाएगा. यह स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आने वाली सबसे पहली मारुति सुजुकी मॉडल होगी. इसे इंटेलिजेंट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5L TNGA पेट्रोल और स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5L K15C डुअलजेट इंजन में लाया जाएगा. मारुति ग्रैंड विटारा एसयूवी की कीमत 9.50 लाख रुपये से 15.50 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : Renault दे रही है भारी डिस्काउंट, यहाँ जानिये ऑफर

यह भी पढ़ें : बैडमिंटन में भारत के लिए बरसा सोना, पीवी सिंधु के बाद लक्ष्य सेन ने भी जीता गोल्ड

Leave a Comment