Maruti Brezza vs Hyundai Venue में से कौन – सी है बेहतर, जानिये यहाँ

Spread the love

Maruti Brezza vs Hyundai Venue: भारत में एसयूवी गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. सबसे ज्यादा कॉम्पिटिशन सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में है. इस सेगमेंट मेंMaruti Brezza vs Hyundai Venue दो पॉपुलर नाम हैं. दोनों ही गाड़ियों को अपडेट किया गया है. 10 लाख रुपये से कम में कार खरीदने वाले ग्राहकों को इन दोनों गाड़ियों के बीच में फैसला लेना मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में हम आपके लिए वेन्यू और ब्रेजा की तुलना करने वाले हैं. यहां हम इनकी कीमत से लेकर इंजन और फीचर्स तक की जानकारी देगें, जिससे आपके लिए फैसला कर पाना आसान हो सके.

Maruti Brezza vs Hyundai Venue: कीमत

मारुति ब्रेजा की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होकर 13.96 लाख रुपये तक जाती है. यह कुल चार वेरिएंट्स- LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में आती है. जबकि हुंडई वेन्यू की कीमत लगभग 7.53 लाख रुपये से शुरू होती है और 12.72 लाख रुपये तक जाती है. यह कुल पांच ट्रिम्स: E, S, S+/S(O), SX, और SX(O) में आती है.

Maruti Brezza vs Hyundai Venue: एक्सटीरियर

दिखने में कौन सी कार ज्यादा अच्छी है, यह हर किसी की पसंद अलग हो जाती है. मारुती ब्रेजा से शुरुआत करें तो इसमें क्रिस्टल ब्लॉक डीआरएल के साथ डुअल एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स मिलते हैं, जबकि नए डिज़ाइन किए गए फ्रंट बम्पर में नई फॉगलैम्प हाउसिंग दी गई है. साइड में आपको व्हील आर्च और चौड़ी क्लैडिंग भी मिलती है. पीछे की तरफ पतली एलईडी टेललाइट्स और बूट लिड पर ‘ब्रेज़ा’ लिखा हुआ मिलता है.

Maruti Brezza vs Hyundai Venue: इंटीरियर

Maruti Suzuki Brezza में प्रीमियम फील देने के लिए डुअल-टोन डैशबोर्ड और एम्बिएंट लाइटिंग मिलती है. इसमें 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो + टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और छोटी MID के साथ पारंपरिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. यह एसयूवी अब इलेक्ट्रिक सनरूफ, हेड अप डिस्प्ले और 360 डिग्री व्यू कैमरा के साथ वायरलेस चार्जिंग भी सपोर्ट करता है।

किसे खरीदना बेहतर?

दोनों ही गाड़ियां फीचर्स के मामले में एक-दूसरे से बहुत आगे हैं. जहां मारुति की खासियत है कि इसमें स्मार्ट-हाइब्रिड सिस्टम मिलता है, जो आपको बेहतर माइलेज देने में मदद करेगा. वहीं हुंडई वेन्यू ज्यादा इंजन ऑप्शन ऑफर कर रही है. मारुति ब्रेजा में डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एयर प्योरिफायर और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स मिसिंग नजर आते हैं, जो वेन्यू में मिल रहे हैं.

लेकिन मारुति ब्रेजा में आपको Heads Up Display दिया गया है, जो सेगमेंट की किसी और कार में नहीं है. ऐसे में हमारी सलाह है कि आप दोनों ही गाड़ियों को पहले टेस्ट ड्राइव करें और तब फैसला लें.

 

यह भी पढ़ें : कारो के पीछे वाले शीशे में क्यों होती हैं Red Lines, जानिये यहाँ

यह भी पढ़ें : यदुवंशी या तो लड़ता है या शहीद होता है, तेज प्रताप बोले- हम भगवान श्रीकृष्ण के वंशज, नहीं डरते किसी से

 

 

Leave a Comment