LPG Gas पर मिली राहत, जानें कितनी घटी कीमत

Spread the love

LPG Gas: गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से जनता काफी समय से परेशान है , ऐसे में सरकार द्वारा की गई दामों में बढ़ोत्तरी लोगो को और परेशान कर देती है पर कभी कभी कुछ योजनाओं के चलते सरकार मुफ्त में भी गैस सिलेंडर देती है , अभी हाल ही में गैस सिलेंडर के नए दामों की सूची जारी की गई है आइए जानते हैं क्या होंगे नए दाम।

क्या होगी नई कीमत ?

बात करें अगर गैस सिलेंडर के नई कीमत की तो वर्तमान समय में गैस सिलेंडर पर 36 रुपए कम किए गए हैं , जिससे आम जनता को काफी राहत मिली है।आपको बता दें कि कमर्शियल गैस सिलेंडर की भी कीमत घटाई गई है।हालांकि पिछले साल 6 जुलाई में कमर्शियल सिलेंडर्स की कीमत घटाई गई थी।जिसमें अब कई सालों से कीमत काफी बढ़ गई है।आइए नई लिस्ट के अनुसार दामों को देखते हैं।

LPG Gas- गैस सिलेंडर के सभी राज्यों के नए दाम

गैस सिलेंडर के दाम हर एक राज्य में जारी किए गए हैं , जिससे 14.2 किलो वाले सिलेंडर के दाम नीचे लिखे हुए हैं ,
दिल्ली में दाम है 1,053 रुपए प्रति सिलेंडर , मुंबई में 1,052 रुपए , कोलकाता में 1,079 रुपए , और चेन्नई में 1,068 रुपए कीमत है।

15 अगस्त का सबसे खास तोहफा

देखा जाए तो महंगाई के इस दौर में सरकार का ये तोहफा काफी अनमोल है , काफी लंबे समय से चल रहे महंगे सिलेंडर के दामों ने आम लोगों की नाक में दम कर के रखा हुआ था , जबिक सिलेंडर तो हर एक आम नागरिक की जरूरत है ऐसे में 15 अगस्त के सुनहरे मौके पर सिलेंडर के दाम कम कर के सरकार द्वारा जनता को दिया गया ये बहुत ही अमूल्य तोहफा है।

सभी महानगरों में खुशी की लहर

आपको बता दें कि वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर (19 किग्रा) की कीमत में भी सोमवार को 36 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई है, मई के बाद चौथी बार, 1 जुलाई से सिलेंडर में 198 रुपये की भारी कमी के बाद। कमी के बाद, ए दिल्ली में अब 19 किलो के सिलेंडर की कीमत 1,976.5 रुपये प्रति सिलेंडर है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) के मुताबिक, अन्य महानगरों में भी इसी रेंज में कीमतों में कमी की गई है। वाणिज्यिक एलपीजी दरों को महीने में एक बार संशोधित किया जाता है।

यह भी पढ़े:-जानें PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत कैसे बनती है लाबर्थियों की सूची

 

Leave a Comment