इन्हे खरीदने से होगा फायदा, जानिये भारत की सबसे लम्बी रेंज वाली 5 Electric Cars के नाम

Spread the love

Electric Cars: अगर आप भारत में एक नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं और सिंगल चार्ज करने पर कुल रेंज को लेकर चिंतित हैं? तो यहां हम आपको भारत में सबसे लंबी रेंज वाली शीर्ष 5 Electric Cars के बारे में जानकारी देंगे। जिससे आप अपनी ड्रीम कार खरीदने से पहले बेहतर डिसीजन ले सकें।

Electric Cars – BMW i4

4-सीरीज ग्रैन कूपे के आधार पर, BMW i4 अपने टॉप क्लास ड्राइविंग डायनामिक्स, प्रीमियम और स्पोर्टी इंटीरियर के लिए लोगो के बीक खूब जानी जाती है, और एक बार चार्ज करने पर यह 590 किमी की सुपर-लॉन्ग रेंज का दावा भी करती है। BMW i4 को 205 kW DC चार्जर के साथ ही कई चार्जिंग विकल्पों का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है जो कार को 30 मिनट से अधिक समय में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। अन्य चार्जिंग विकल्पों में 50 kW DC चार्जर और 11 kW AC चार्जर शामिल हैं।

Electric Cars – Kia EV6

Kia EV6 भारत में किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार है और एक सराहनीय रेंज के अलावा एक शक्तिशाली पावरट्रेन भी समेटे हुए है। कंपनी का दावा है कि यह कार 528 किमी तक की रेंज सिंगल चार्ज पर दे सकती है। हालांकि इस कार में 77.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है। कार को 400V और 800V चार्जर का उपयोग करके चार्ज कर सकते हैं और 350 kWh, 800V चार्जर का उपयोग करके चार्ज होने पर 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में केवल 18 मिनट का समय लगता है।

Electric Cars – Audi E-Tron GT

Audi E-Tron GT भारत में इलेक्ट्रिक कारों में सबसे शक्तिशाली कारों में से एक है। 93 kWh बैटरी पैक वाली इस कार की रेंज लगभग 500 किमी है। इस कार को 22 kW तक की AC चार्जिंग या 270 kW तक DC फास्ट चार्जिंग का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है। एसी चार्जर कार को 5 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक चार्ज करने में 9 घंटे और 30 मिनट का समय लेगा, जबकि डीसी चार्जर सिर्फ 22 मिनट और 30 सेकंड में इसे 90 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है.

Electric Cars – MG ZS EV

MG ZS EV भारत में पहली इलेक्ट्रिक कारों में से एक थी और हाल ही में इसे एक मिड-लाइफ अपडेट भी मिला जिसने इसे और भी बेहतर बना दिया है। कार को अब 50.3 kW का बैटरी पैक मिलता है जिससे एक बार चार्ज करने पर 461 Km तक रेंज ऑफर होता है। इस मोटर को 7.4 kW AC वॉल बॉक्स चार्जर या 50kW DC चार्जर का उपयोग करके चार्ज किया जाता है। यह अभी भारत में बिक्री पर सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक है.

Electric Cars – Jaguar आई-पेस

जगुआर आई-पेस भारत में एकमात्र इलेक्ट्रिक जगुआर है और इसमें 400 एचपी की मोटर है जिससे 696 NM टॉर्क जेनेरेट होता है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 90 kWh बैटरी पैक से लैस है और एक बार चार्ज करने पर लगभग 470 किमी तक दूरी तय कर सकती है। 11kW के होम चार्जर का उपयोग करते हुए, आई-पेस को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 13 घंटे का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें : EV मार्केट पर ‘राज’ करने की तैयारी में Tata Motors, लॉन्च करेगी 10 इलेक्ट्रिक कारें

यह भी पढ़ें : XUV700 EV लाने की तैयारी में महिंद्रा, 15 दिन बाद उठ सकता है पर्दा

Leave a Comment