Watermelon Eating Tips: आयुर्वेद के अनुसार तरबूज खाने के बाद क्यों न पिएं पानी, जानिए कब पीना है

Watermelon Eating Tips: गर्मी से बचने के लिए पानी के अलावा कुछ मौसमी फल भी बेहद जरूरी हैं। इस मौसम में आम, तरबूज, खरबूज को बेहद पसंद किया जाता है। इनमें से तरबूज न केवल कैलोरी कम होती है, बल्कि इसमें नेचुरल शुगर भी होती है, जिससे इसे खाने के बाद आपको शुगर क्रेविंग नहीं होती है। तरबूज गर्मियों के महीनों के दौरान उपलब्ध सबसे अधिक हाइड्रेटिंग फलों में से एक है और इसे खाकर न सिर्फ आपका आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनती है। ज्यादातर लोग तरबूज खाने के बाद पानी पीते हैं, जिससे कि तरबूज की मिठास का स्वाद उनके मुंह से कम हो सके, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार फल खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। खासकर जिन फलों में प्राकृतिक रूप से ज्यादा पानी होता है।

तरबूज के पोषक तत्व 

तरबूज गर्मियों का पसंदीदा फल है और इसमें बड़ी मात्रा में लाइकोपीन होता है। यह एक कैरोटेनॉयड है, जिसकी वजह से तरबूज का रंग लाल होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिसकी वजह इसके कई फायदे होते हैं। यह शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल्स को बाहर निकालकर डिटॉक्सीफाई करता है और इस तरह सेल डैमेज को रोकता है। इस फल में कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी -6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

तरबूज खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी 

तरबूज पहले से ही पानी से भरपूर होता है और इसके ऊपर अधिक पानी पीने से पेट में सूजन हो सकती है और पेट में मौजूद पाचक रस भी घुल सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, इससे आपका डाइजेशन खराब हो जाता है। इसके अलावा आयुर्वेद में इसे शरीर में चक्रों के संतुलन को भी बिगाड़ने का कारण भी बताया गया है। कुछ लोगों को तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी पीने के बाद भी बेचैनी महसूस हो सकती है। तरबूज खाने के बाद पानी पीने से आपको एसिडिटी जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

तरबूज खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी 

तरबूज खाने के बाद कुछ समय के लिए पानी पीने से बचना ही बेहतर है। जिन लोगों का डाइजेशन कमजोर है, उन्हें तरबूज खाने के बाद कम से कम 40-45 मिनट तक पानी पीने से जरूर बचना चाहिए। सुरक्षित रहने के लिए तरबूज खाने के कम से कम 20-30 मिनट बाद पानी पिएं। अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लग रही है, तो आप एक या दो घूंट पानी पी सकते हैं लेकिन तरबूज के बाद एक पूरा गिलास पानी न पिएं।

Leave a Comment