Torai Sabji Recipe: घर पर बनाएं तोरई की तीखी सब्जी, खाने के बाद बच्चे कहते हैं ‘ये दिल मांगे मोर’

Torai Sabji Recipe: तोरई और लैकी जैसी सब्जियों का नाम सुनते ही बच्चे नाक-मुंह सिकौड़ने लगते हैं। यहां आज हम बता रहे हैं तोरई की मसालेदार सूखी सब्जी बनाने की रेसिपी। अगर आपके घर में भी बच्चे और बड़े तोरई को खाने से कतराते हैं तो आप एक बार इस रेसिपी से सब्जी जरूरी बनाएं। फटाफट बनने वाली इस सब्जी को दाल चावल, पूड़ी, पराठे और रोटी के साथ सर्व किया जाता है। वैसे तो इसे बनाने के लिए बहुत कम सामान लगता है लेकिन फिर भी इसका स्वाद लाजवाब होता है।

कैसे बनाएं तोरई की सूखी सब्जी

सामग्री 

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए फ्रेश तोरई, नमक, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, घी, हरा धनिया और नींबू।

कैसे बनाएं 

सबसे पहले तोरई को धोएं और फिर छील कर लंबाई में काट लें। फिर एत कढ़ाई में घी गर्म करें और फिर जीरा चटकाएं। इसमें सभी मसाले डालें और बहुत थोड़ा पानी डाल कर मसाले को अच्छे से भून लें। 5 से 7 मिनट में मसाला भुन कर तैयार हो जाएगा। अब इसमें तोरई डालें और फिर अच्छे से मिक्स कर दें। आंच को स्लो करें और फिर इसे ढक कर 10 मिनट के लिए पकाएं। ढक्कन खोलेंगे तो देखेंगी की तोरई ने काफी सारा पानी छोड़ दिया होगा, चेक करें की तोरई पक गई है या नहीं। फिर अगर नहीं पकी है तो दोबारा ढक कर इसे पकाएं। अगर पक गई है तो फिर आंच को तेज करें और इसके पानी को सूखने दें। पानी सारा सूख जाए तो फिर आप इसमें नींबू का रस डालें और मिलाएं। हरा धनिया से गार्निश करें और फिर सर्व करें।

तोरई के फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद तोरई में डायट्री फाइबर, पानी की मात्रा, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 जैसे जरूरी तत्व होते हैं। इसमें  कैलोरी, फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इसके अलावा, वे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और अल्कलॉइड कंपाउंड से भरपूर होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और शरीर से टॉक्सिन को खत्म करते हैं।

Leave a Comment