Saturday, July 2, 2022
Homeलाइफस्टाइलTomato Home Remedies: चेहरे पर इस तरह से टमाटर का उपयोग करने...

Tomato Home Remedies: चेहरे पर इस तरह से टमाटर का उपयोग करने पर खत्म हो जाएगी सभी समस्याएं

Tomato Home Remedies: त्वचा की समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो ज्यादा महंगा प्रोडक्ट है या फिर महंगे ट्रीटमेंट लेने की आपको बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। इससे बढ़िया आप टमाटर के इस्तेमाल (tomato uses) से अपनी त्वचा की सभी समस्याओं (skin problems) को खत्म कर सकती हैं।

लेकिन आपके मन में सवाल होगा कि टमाटर का इस्तेमाल करके यह कैसे किया जा सकता है। इसीलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि अपनी त्वचा पर टमाटर का किस तरह से इस्तेमाल किया जाए और क्या इसके फायदे (tomato benefits) हैं।

यह भी पढ़े :-Office Stress- ऑफिस में काम करते समय टेंशन से कैसे रहें दूर, अपनाएं ये 5 टिप्स जल्द मिल जाएगी राहत

त्वचा पर किस तरह से टमाटर का किया जाए इस्तेमाल

1. अगर आप त्वचा को चमकदार बनाना चाह रहे हैं तो इसके लिए टमाटर के स्लाइस (tomato slice) को प्रभावित स्थान पर इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि त्वचा बहुत ही सेंसिटिव मानी जाती है। इसीलिए अगर शुरुआत में जलन होती है या फिर एलर्जी महसूस होने लगती है तो टमाटर का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहिए।

2. अगर आपके होठों की ड्राई स्किन (dry lips) हो गई है तो आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप टमाटर को नींबू के रस में मिला ले।ऐसा करने पर ना सिर्फ आपके होंठ गुलाबी होने लगेंगे बल्कि त्वचा भी चमकदार बन जाती है।

यह भी पढ़े :-Skin Care Tips: चेहरे पर करें कच्चे दूध की मसाज, मिलेंगे कई अमेजिंग बेनिफिट्स

3. अगर आप तो जा के दाग धब्बों को दूर करना चाह रही हैं तो इसके लिए आप अपनी त्वचा पर टमाटर और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने पर दाग धब्बों से आपको निजात मिल जाएगा.

4. अगर आप आंखों के नीचे के काले धब्बों से परेशान हो चुकी हैं तो आप टमाटर के रस को प्रभावित स्थान पर लगा सकती हैं और कुछ समय बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो सकती हैं। ऐसा करने पर आपको निजात मिल सकता है।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular